लाइव टीवी

सीएम योगी की गंगा यात्रा को लेकर चकाचक हो रहा हस्तिनापुर, तैयार हुई ख़ास गौशाला
Meerut News in Hindi

Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 18, 2020, 4:32 PM IST
सीएम योगी की गंगा यात्रा को लेकर चकाचक हो रहा हस्तिनापुर, तैयार हुई ख़ास गौशाला
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गंगा यात्रा को लेकर मेरठ के हस्तिनापुर में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं.

मेरठ (Meerut) के हस्तिनापुर में 27 जनवरी को रात्रि विश्राम के बाद 28 जनवरी को मुख्यमंत्री ब्रजघाट जाएंगे और यहां भी गंगा आरती में हिस्सा लेंगे और फिर ये गंगा यात्रा बुलंदशहर के लिए रवाना हो जाएगी.

  • Share this:
मेरठ. इसी महीने 27 जनवरी को मेरठ (Meerut) के हस्तिनापुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की गंगा यात्रा (Ganga Yatra) पहुंचेगी. मुख्यमंत्री की गंगा यात्रा के पहले यहां विकास की गंगा बहने लगी है. मुख्यमंत्री यहां गंगा आरती भी करेंगे और कई गांवों का दौरा भी करेंगे. यहीं पर 27 जनवरी को रात्रि विश्राम भी करेंगे. मुख्यमंत्री की गंगा यात्रा को लेकर ज़ोरदार तैयारियां चल रही है. इसके तहत हस्तिनापुर के मखदूमपुर घाट को भी चमकाया गया है. साथ ही गंगा ग्रामों को भी चमकाने की कवायद चल रही है. यही नहीं मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर विशेष गौशाला भी तैयार की गई है.

सबसे पहले हम आपको ले चलते हैं मखदूमपुर गंगा घाट पर. ये वही घाट है, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यानथ आएंगे और गंगा आरती करेंगे. यहां भी गंगा आरती को लेकर सारी तैयारियां की जा रही हैं. बिजनौर के सबलगढ़ में गंगा यात्रा की शुरुआत करने के बाद सीएम यहां पहुंचेंगे.

हम उन गांवों में भी गए, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी गंगा यात्रा के दौरान जा सकते हैं. हमने यहां के पंचायत घर और स्कूलों का जब जायज़ा लिया तो हर दीवार चमकती हुई ही मिलीं. मुख्यमंत्री के आगमन की ख़बर मात्र से ही हस्तिनापुर चमक रहा है. जैसे-जैसे मुख्यमंत्री के आगमन की तारीख नज़दीक आ रही है. वैसे-वैसे ये चमक और बढ़ेगी. और तो और यहां की गांवों को नो पॉलीथीन ज़ोन बना दिया गया है. ये जानकर आपको भी आश्चर्य होगा कि क्या गांव भी नो पॉलीथीन ज़ोन बन सकते हैं. कम से कम यहां की तस्वीर देखकर तो ऐसा ही लगता है.

mrt hastinapur1
यहां अस्थाई गौशाला भी बनाई गई है.


500 से ज्यादा गायों के लिए बनी है गौशाला

इस दौरान हस्तिनापुर में हमें एक ऐसी गौशाला भी दिखी, जिसे देखकर सीएम योगी आदित्यनाथ का भी यहां जाने को दिल करेगा. यहां तकरीबन 500 से ज्यादा गायों को आश्रय दिया गया है. इन गायों की देखभाल इनके चारे आदि की व्यवस्था भी बेहद व्यवस्थित तरीके से की जाती है. हस्तिनापुर के खण्ड विकास अधिकारी का भी इस गौशाला को बनवाने में सकारात्मतक योगदान रहा है.

mrt hastinapur2
मंदिरों में श्रद्धालुओं को गंगा यात्रा से हैं उम्मीदें
हम कई मंदिरों में गए, जहां जैन धर्म और सभी धर्मों के लोग पहुंचते हैं और भगवान को नमन करते हैं. ऐसे-ऐसे जैन मंदिर हस्तिनापुर में मौजूद हैं जिनसे आपका भी नज़रे हटाने को दिल नहीं करेगा. मंदिरों के दर्शन करते-करते हम पहुंचे अष्टप्रद मंदिर. जहां हमें महाराष्ट्र से आए कुछ भक्त मिले. इन भक्तों से भी हमने बात की. भक्तों का कहना था कि बीते दो तीन वर्षों से हस्तिनापुर में काफी विकास हुआ है और मुख्यमंत्री के आगमन के बाद ये विकास की गंगा और बहेगी.

mrt hastinapur
सीएम के आगमन को देखते हुए ग्राम पंचायतों को सजा दिया गया है.


28 जनवरी को बुलंदशहर के लिए रवाना हो जाएंगे सीएम

28 जनवरी को मुख्यमंत्री ब्रजघाट जाएंगे और यहां भी गंगा आरती में हिस्सा लेंगे और फिर ये गंगा यात्रा बुलंदशहर के लिए रवाना हो जाएगी. गंगा यात्रा को लेकर हस्तिनापुर के लोग बेहद आशान्वित हैं. यहां के लोगों को उम्मीद है कि सीएम की ये गंगा यात्रा हस्तिनापुर को उस श्राप से भी मुक्ति दिलाएगी, जिसे द्रोपदी ने हज़ारों वर्ष पहले दिया था.

ये भी पढ़ें:

अयोध्या पुलिस ने 18 महीने के मासूम के खिलाफ दर्ज किया भैंस चोरी का मुकदमा

बहराइच के जंगल में नग्न अवस्था में मिला युवती का शव, SIT जांच के आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 4:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर