Home /News /uttar-pradesh /

मेरठ:-तीन कृषि कानून वापस होने पर जानिए क्या है खेत में पसीना बहाने वाले किसानों की राय

मेरठ:-तीन कृषि कानून वापस होने पर जानिए क्या है खेत में पसीना बहाने वाले किसानों की राय

फसलों

फसलों से लहलहाते हुए गगोल गांव के खेत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीन कृषि कानून की वापसी की घोषणा के बाद देश भर में किसान जश्न मना रहे हैं. वहीं दूसरी ओर अब एमएसपी की गारंटी की मांग भी तेजी से उठने लगी है.इन्हीं बातों को देखते हुए न्यूज़ -18 लोकल की टीम ने मेरठ में ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर आम किसानों से खास बातचीत की.

अधिक पढ़ें ...

    मेरठ:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीन कृषि कानून की वापसी की घोषणा के बाद देश भर में किसान जश्न मना रहे हैं. वहीं दूसरी ओर अब एमएसपी की गारंटी की मांग भी तेजी से उठने लगी है.इन्हीं बातों को देखते हुए न्यूज़ -18 लोकल की टीम ने मेरठ में ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर आम किसानों से खास बातचीत की.किसानों ने कहा कि उन्हें तीनों कानून की तो पर्याप्त रूप से जानकारी नहीं है.लेकिन जिस तरह से विरोध हो रहा है.उससे उन्हें भी लगता है कि कानून उनके लिए नुकसानदायक है.

    कानून बनाने से पहले किसानों से होनी चाहिए चर्चा
    किसानों ने कहा कि कृषि को लेकर किसी भी तरह का कानून बनाने से पहले आम किसानों से बातचीत होनी चाहिए.साथ ही साथ उसकी विस्तार से जानकारी भी देनी चाहिए. जिससे जिन लोगों के लिए यह कानून बना है उन्हें जानकारी हो. सही से जानकारी ना होने के कारण कई बार असमंजस की स्थिति भी उत्पन्न होती है.जो इस कृषि कानून को लेकर देखने को मिली है.

    लागत मूल्य मिले सही तब ही डबल होगी आमदनी
    किसानों ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की आय को दोगुना करना चाहती है.लेकिन यह तभी संभव है जब किसानों की लागत का मूल्य उन्हें सही से मिले.फसल उगाने में अधिक खर्च होता. लेकिन उसके बराबर भी मूल्य नहीं मिल पाता.जिससे किसानों के सामने अधिक समस्या होती है .सबसे ज्यादा नुकसान छोटे किसानों को उठाना पड़ता है.गौरतलब है कि कृषि कानून को लेकर पश्चिम उत्तर प्रदेश में विरोध देखने को मिला था.जिसमें कई गांव के किसान गाजीपुर सहित अनेकों प्रदर्शन में शामिल भी हुए थे.

    रिपोर्ट
    विशाल भटनागर
    मेरठ

    Tags: मेरठ

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर