Home /News /uttar-pradesh /

meerut ladanku mango giving competition to rataul aam know its features

OMG! रटौल आम को टक्कर दे रहा है मेरठ का लडंकू, ख़ुशबू ऐसी कि महक जाए पूरा घर

लडंकू आम की भी ख़ुशबू इतनी अच्छी है, जो रटौल की ख़ुशबू का मुकाबला कर रहा है.

लडंकू आम की भी ख़ुशबू इतनी अच्छी है, जो रटौल की ख़ुशबू का मुकाबला कर रहा है.

आम का कारोबार करने वाले किसानों ने बताया कि रटौल की ख़ुशबू को मेरठ का लडंकू आम टक्कर दे रहा है. वो कहते हैं कि वो दिन दूर नहीं जब मेरठ बागपत के रटौल की तरह इसके चर्चे भी सात समंदर पार होने लगेगी.

मेरठ. उत्तर प्रदेश के बागपत में होने वाले रटौल आम की ख़ुशबू की चर्चा ख़ूब होती है. बताते हैं कि इस आम की ख़ुशबू इतनी शानदार होती है कि रख दीजिए तो पूरा घर सुगंधित हो जाता है. तभी तो एक से बढ़कर एक नामी हस्तियां इसकी ख़ुशबू से खिंचे चले आते हैं. रटौल आम को अब एक और मेरठी आम की वेरायटी टक्कर दे रही है. इस आम को लडंकू नाम से पुकारा जाता है. लडंकू आम की भी ख़ुशबू इतनी अच्छी है, जो रटौल की ख़ुशबू का मुकाबला कर रहा है.

आम का कारोबार करने वाले किसानों ने बताया कि रटौल की ख़ुशबू को मेरठ का लडंकू आम टक्कर दे रहा है. वो कहते हैं कि वो दिन दूर नहीं जब मेरठ बागपत के रटौल की तरह इसके चर्चे भी सात समंदर पार होने लगेगी. लडंकू आम के साथ-साथ गुलाब जामुन, रामकेला और बम्बइया आम की भी ख़ूब डिमांड है. बम्बइया आम की ख़ासियत ये है कि इसका पौधा बहुत छोटा होता है, लेकिन आम का आकार बड़ा.

रटौल आम की निराली कहानी भी है. वैश्विक पहचान रखने वाले वेस्ट यूपी के रटौल आम की जड़ें तो हिन्दुस्तान में है, लेकिन बंटवारे के वक्त कुछ पौधे यहां से ले जाने वाले पाकिस्तानी यदा-कदा इसे अपने यहां अनवरी रटौल के तौर पर बताते हैं. भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी इस आम के मुरीद थे.

जानकार बताते हैं कि इंदिरा गांधी को इस आम की ख़ुशबू बहुत पसंद आती थी. कहानी कुछ ऐसी ही है कि एक बार इंदिरा गांधी अपने प्रधानमंत्रित्व काल में पाकिस्तान गईं तो उन्हें रटौल आम खिलाया गया और बताया गया कि ये वेरायटी पाकिस्तान की है. लेकिन इंदिरा गांधी को जब बाद में मालूम चला कि जिस आम को पाकिस्तानी अपना बता रहे हैं दरअसल उसकी जड़ें हिन्दुस्तान में हैं तो वो सिर्फ मुस्कुरा दीं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आमों का राजा रटौल को कहा जाता है, लेकिन यहां एक और वेरायटी का आम ख़ास पहचान बना रहा है. इस आम का नाम है लडंकू.

Tags: Meerut news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर