Meerut: मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी, मस्जिदों से शुरू हुआ ये ऐलान

मेरठ में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए मस्जिदों से शुरू हुआ ऐलान

मेरठ में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए मस्जिदों से शुरू हुआ ऐलान

Meerut Corona Vaccination Drive: स्वास्थ्य विभाग मुस्लिम धर्म गुरुओं के माध्यम से मस्जिदों से एलान करा रहा है कि वैक्सीनेशन कराइए और कोरोना को हराइए.

  • Share this:

मेरठ. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में ज्यादा ये ज्यादा वैक्सीनेशन का ज़िक्र किया. पीएम मोदी ने सभी को मुफ्त वैक्सीन लगवाने का आह्वान किया.  इस सब के बीच मेऱठ (Meerut) के कुछ इलाकों के लोग अभी भी वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने को लेकर पशोपेश में हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक मुस्लिम बाहुल्य वाले इलाकों में अभी भी वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है. इस धीमी रफ्तार को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने धर्म गुरुओं के माध्यम से अब मस्जिदों से वैक्सीनेशन को लेकर आह्वान कराना शुरु करा दिया है.

एक तरफ पीएम मोदी लगातार वैक्सीनेशन अभियान को आंधी में तब्दील कर कोरोना को मात देना चाहते हैं तो दूसरी कुछ लोग अभी भी टीकाकरण को लेकर पशोपेश में हैं. क्रान्ति की नगरी मेरठ में कुछ इलाकों में टीकाकरण का प्रतिशत स्वास्थ्य विभाग को चिंता में डाले हुए है. ज़िला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर प्रवीण गौतम के मुताबिप मेरठ में मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है. उन्होंने मोहल्लों का नाम लेते हए बताया कि मकबरा डिग्गी. इस्लामाबाद शकुरनगर, जा़किर कॉलोनी लक्खीपुरा, तारापुरी में अभी भी वैक्सीनेशन का प्रतिशत बहुत कम है. इन इलाकों में लोगों के भ्रम को दूर करने की कोशिश में अब स्वास्थ्य विभाग मुस्लिम धर्म गुरुओं के माध्यम से मस्जिदों से एलान करा रहा है कि वैक्सीनेशन कराइए और कोरोना को हराइए.

स्वास्थ्य विभाग लोगों को समझाने में जुटा

स्वास्थ्य विभाग शहर विधायक रफीक अंसारी से मिलकर लोगों को समझाने का प्रयास कर रहा है. डॉक्टर प्रवीण गौतम का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कई मुस्लिम बाहुल्य इलाकों का ख़ुद दौरा किया और लोगों को समझाया. लेकिन कभी-कभी उन्हें भी विरोध का सामना भी करना पड़ता है. ज़िला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर पीके गौतम का कहना है कि इसके उलट शहर और देहात के अऩ्य इलाकों में लम्बी लम्बी कतारें लग रही हैं. लोग बढ़ चढ़कर वैक्सीनेशन ड्राइव में हिस्सा ले रहे हैं. ख़ासतौर से युवाओं का उत्साह तो बस देखते ही बनता है. न्यूज़ 18 की टीम ने जब एक टीकाकरण केन्द्र का दौरा किया तो यहां पूरा का पूरा परिवार हमें एक साथ वैक्सीनेशन ड्राइव में हिस्सा लेते दिखा. मेऱठ के ज़िलाधिकारी के बालाजी की पत्नी भी मेरठ के महिला चिकित्सालय पहुंची और उन्होंने टीका लगवाया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज