लाइव टीवी

मेरठ: गन्ना किसानों का विरोध-प्रदर्शन, समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने की मांग

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 25, 2019, 5:02 PM IST
मेरठ: गन्ना किसानों का विरोध-प्रदर्शन, समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने की मांग
मेरठ में गन्ना किसानों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर किया प्रदर्शन

गन्ना भवन पर पहुंचे किसानों ने जिला गन्ना अधिकारी का भी घंटों घेराव किया. किसानों का कहना था कि बेटी की शादी से लेकर बच्चों की स्कूल फीस तक वो हर छोटी से बड़ी चीज के लिए गन्ने पर ही निर्भर हैं. मंहगाई की तुलना में समर्थन मूल्य नहीं बढ़ाया गया है ऐसे में वे खुद को बेहद लाचार महसूस कर रहे हैं...

  • Share this:
मेरठ. जनपद के गन्ना किसानों ने गन्ने के समर्थन मूल्य को बढ़ाए जाने और प्रदेश की योगी सरकार से अपनी विभिन्न मांगों को मनवाने के लिए आज जमकर हंगामा किया. गन्ना भवन पर पहुंचे किसानों के साथ उनके घरों की महिलाएं भी आंदोलन के समर्थन में नारेबाजी करती नजर आईं.

योगी सरकार से गुहार
किसानों का कहना है कि उन्हें अभी तक पिछले साल के बकाये गन्ना मूल्य का भुगतान भी कई चीनी मिलों ने नहीं किया है. आंदोलन में शामिल किसानों के घरों की महिलाओं का कहना है कि आर्थिक तंगी के चलते उनके घरों में चूल्हा तक नहीं जल पा रहा है इसलिए वो इस विरोध-प्रदर्शन में शामिल हुई हैं. किसानों की योगी सरकार से मांग है कि गन्ने का समर्थन मूल्य साढ़े चार सौ रुपए किया जाए साथ ही किसानों के बकाये का भुगतान ब्याज सहित करवाया जाए.

farmers protest
किसानों ने जमकर की नारेबाजी


गन्ना भवन पर पहुंचे किसानों ने जिला गन्ना अधिकारी का भी घंटों घेराव किया. किसानों का कहना था कि बेटी की शादी से लेकर बच्चों की स्कूल फीस तक वो हर छोटी से बड़ी चीज के लिए गन्ने पर ही निर्भर हैं ऐसे में पिछला भुगतान भी नहीं हुआ और मंहगाई की तुलना में समर्थन मूल्य भी नहीं बढ़ा है तो वे खुद को बेहद लाचार महसूस कर रहे हैं.

हालांकि जिला गन्ना अधिकारी का कहना है कि जिन चीनी मिलों ने अब तक बकाये का भुगतान नहीं किया है उनको नोटिस भेजी जा चुकी है साथ ही उनके खिलाफ विधिक कार्यवाही भी की जाएगी. गन्ना अधिकारी के मुताबिक़ 28 फीसदी बकाये का भुगतान किया जा चुका है. किसानों के विरोध-प्रदर्शन के दौरान जिला गन्ना अधिकारी ने किसानों को यह भी राय दी कि अब समय आ गया है कि किसान सिर्फ गन्ने की खेती न करें बल्कि दूसरी फसलों की ओर भी रुख करें जिससे कि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बने और उनके घर का खर्च भी चलता रहे.

ये भी पढ़ें - भ्रष्टाचार के खिलाफ योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, अब तक 1000 से अधिक अफसरों-कर्मचारियों पर गिरी गाज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 5:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...