• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Mission Olympic: टोक्यो में इतिहास रचने को बेताब हैं वेस्टर्न UP के ये 9 खिलाड़ी

Mission Olympic: टोक्यो में इतिहास रचने को बेताब हैं वेस्टर्न UP के ये 9 खिलाड़ी

निशानेबाज सौरभ चौधरी से टोक्यो ओलंपिक में सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं.

निशानेबाज सौरभ चौधरी से टोक्यो ओलंपिक में सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं.

Tokyo Olympic News : ऐसा पहली बार हो रहा है, जब टोक्यो ओलम्पिक में UP के कुल 12 खिलाड़ी पदक लाने के लिए दमख़म दिखाएंगे. खासतौर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्लेयर्स ने तो इतिहास अभी से रच दिया है. यहां नौ खिलाड़ी खेलों के महाकुम्भ में अपना लोहा मनवाएंगे.

  • Share this:
मेरठ. ऐसा पहली बार हो रहा है जब टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic)  में यूपी के कुल 12 खिलाड़ी पदक लाने के लिए दमखम दिखाएंगे. खासतौर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्लेयर्स ने तो इतिहास अभी से रच दिया है. यहां अलग-अलग खेल के 9 खिलाड़ी खेलों के महाकुम्भ में अपना लोहा मनवाएंगे. एक तरफ खिलाड़ी आजकल भारत की झोली में पदक डालने के लिए मैदान पर पसीना बहा रहे हैं. तो दूसरी तरफ क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी से लेकर खिलाड़ियों के माता पिता शुभकामनाएं देते नहीं थक रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के कुल 12 खिलाड़ी भारत की झोली में ओलंपिक पदक डालने के लिए आजकल खेल के मैदान में पसीना बहा रहे हैं.आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन ये सच है कि इन बारह खिलाडि़यों में से नौ पश्चिमी उत्तप्रदेश के ज़िलों के हैं. वेस्ट यूपी के के 9 खिलाड़ियों का चयन टोक्यो ओलंपिक्स के लिए अलग-अलग खेलों में हुआ है. मेरठ के भी तीन खिलाड़ी ओलंपिक के पटल पर खेलेंगे और भारत का तिरंगा शान से लहराने के लिए जी जान से जुटेंगे. मेरठ के खिलाड़ी सौरव चौधरी मेरठ की प्लेयर प्रियंका गोस्वामी मेरठ के पैरा खिलाड़ी विवेक छिकारा ओलंपिक में खेलेंगे. क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी का कहना है कि इस बार पश्चिमी उत्तर प्रदेश भारत की झोली में पदक जरूर डालेगा.

क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी तो अर्जुन अवार्ड पाने वाले सौरभ चौधरी की गोल्ड मेडल लिए हुए तस्वीर अपने कार्यालय में लगाए हुए हैं. वो कहते हैं कि ये गोल्ड मेडल तो शूटर सौरभ चौधरी ने दूसरी स्पर्धा में जीता था. लेकिन उन्हें पूरी उम्मीद है कि इस बार ओलम्पिक में भी मेरठ का गोल्डन ब्यॉय ज़रुर भारत की झोली में पदक डालेगा. वहीं रेस वॉकर प्रियंका पैरा तीरंदाज़ विवेक चिकारा को वो शुभकामनाएं देते नहीं थकते. क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी आले हैदर का कहना है कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि यूपी के बारह खिलाड़ी ओलम्पिक के पटल पर खेलेंगे. वो ये भी कहते हैं कि ऐसा भी पहली बार हो रहा है कि वेस्ट यूपी के नौ खिलाड़ी टोक्यो में अपना दमख़म दिखाएंगे.

टोक्यो में 23 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों में पश्चिमी यूपी के होनहार अपना दम दिखाने के लिए तैयार हैं. ओलंपिक में यूपी के 12 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, इनमें से 9 खिलाड़ी पश्चिमी यूपी से हैं. इनमें छह खिलाड़ी ओलंपिक और तीन पैरा ओलंपिक में खेलेंगे. खास बात ये  है कि वेस्ट यूपी के के ज्यादातर खिलाड़ी ग्रामीण क्षेत्र व किसान परिवार से हैं. जो देश को पदक दिलाने के लिए बेताब हैं. यही नहीं आऩे वाले दिनों में इस कडी़ में दो नाम और जुड़ सकते हैं क्योंकि मेरठ निवासी एथलीट अन्नु रानी व पारुल चौधरी के पास अभी ओलंपिक कोटा लेने का मौका है.

वहीं मेरठ के निशानेबाज शहजर रिजवी को रिजर्व कोटे में रखा गया है. ओलंपिक में मेरठ से तीन खिलाड़ियों का चयन हुआ है. इनमें एथलीट प्रियंका गोस्वामी, शूटर सौरभ चौधरी और मेरठ के महपा गांव निवासी 31 वर्षीय पैरा तीरंदाज विवेक चिकारा शामिल है. हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया भी इस लिस्ट में शामिल हैं. बीते दिनों जब हम अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाज सौरभ चौधरी के माता पिता और रेस वॉकर प्रियंका  गोस्वामी के माता पिता से मिले तो उनके मुंह से बस यही शब्द निकले उनका लाल देश की झोली में पदक ज़रुर डालेगा.

ओलम्पिक में खेलने जा रहे वेस्ट यूपी के नौ खिलाडि़यों की लिस्ट में तीन खिलाड़ी बुलंदशहर के हैं. इनमें 32 वर्षीय मुक्केबाज सतीश कुमार, खुर्जा निवासी 45 वर्षीय शॉटगन स्किट शूटर मेराज अहमद खान, बुलंदशहर निवासी रोइंग खिलाड़ी अरविंद कुमार शामिल हैं. पैरा ओलंपिक में संभल निवासी 26 वर्षीय पैरा शूटर दीपेंद्र सिंह, नोएडा के गोविंदगढ़ निवासी पैरा एथलीट प्रवीण कुमार भी शामिल हैं. वाकई में इन खिला़ड़ियों पर देशभर की निगाहें हैं. और हर जु़बां पर शुभकामनाएं हैं. ऑल द बेस्ट ओल्पियन्स.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज