• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • मेरठ में फहरा 110 फीट ऊंचा तिरंगा: अब 380 फीट के झंडे से नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

मेरठ में फहरा 110 फीट ऊंचा तिरंगा: अब 380 फीट के झंडे से नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

मेरठ में फहरा 110 फीट ऊंचा तिरंगा.

मेरठ में फहरा 110 फीट ऊंचा तिरंगा.

Meerut News: मेरठ के एक इंस्टीट्यूट में 110 फीट उंचा तिरंगा झंडा फहराया गया. यहां परतापुर बाईपास स्थित कालका इंस्टीट्यूट में सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने जैसे ही तिरंगा फहराया गया भारत माता की जय के नारे गूंजने लगे. अब मेरठ के दौराला में 380 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज को फहराने की तैयारी है.

  • Share this:

मेरठ. मेरठ (Meerut) के एक इंस्टीट्यूट में एक सौ दस फीट उंचा तिरंगा झंडा (National Flag) फहराया गया. मेरठ में परतापुर बाईपास स्थित कालका इंस्टीट्यूट में 110 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा जैसे ही फहराया गया हर ओर भारत माता की जय के जयकारा सुनाई दिया. सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने इस तिरंगे को फहराया और कहा कि तिरंगा हमारी शान है, हमारी पहचान है. एक सौ दस फीट उंचे तिरंगे को सलामी भी दी गई. मेरठ में इससे पूर्व सूरजकुंड पार्क में सबसे उंचा तिरंगा फहराया गया था. अब कालका इंस्टीट्यूट में 110 फीट ऊंचाई पर तिरंगा फहराया गया है.

वहीं मेरठ के एक गांव में तीन सौ अस्सी फीट उंचाई पर सवा कुंतल वज़न का तिरंगा फहराए जाने की तैयारी की जा रही है. वर्तमान में देश का सबसे उंचा तिरंगा अभी वाघा बार्डर पर फहर रहा है. यहां तीन सौ पचपन फीट का तिरंगा शान से लहरा रहा है. अब मेरठ में तीन सौ अस्सी फीट का तिरंगा लहराकर नया कीर्तिमान बनाया जाएगा. मेरठ के दौराला में बहुत जल्द देश का सबसे ऊंचा 380 फीट का तिरंगा झंडा जल्द ही फहराया जाएगा. इसके लिए टावर का निर्माण हो चुका है. यहां क्रांतिकारियों, शहीदों की गैलरी भी स्थापित की गई है, जिसमें क्रांतिकारियों के स्टेच्यू और उनके बलिदान की जानकारियां दी जाएंगी.

परमधाम न्यास अरिहंतपुरम आश्रम में देश का सबसे ऊंचा 380 फीट तिरंगा झंडा फहराने की सारी कवायद पूरी कर ली गई है. बस झंडा फहराने की तारीख का ऐलान होना बाकी है. जिस तिरंगे को फहराया जाना है उस झंडे का वजन एक से सवा क्विंटल तक का है. इसकी लंबाई 120 फीट और चौड़ाई 80 फीट है. परमधाम के लोग इस रिकॉर्ड को लेकर बेहद उत्साहित हैं. यहां शहीद भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां, चन्द्रशेखर आजाद समेत विभिन्न गुमनाम क्रांतिकारियों के स्टेच्यू व उनसे जुडे़ सामानों को भी आश्रम की गैलरी में स्थापित किया गया है. जो भी मेरठ से बीस किलोमीटर दूर परमधाम न्यास आता है वो झंडे के लिए तैयार किए गए पोल और क्रान्तिवीरों का पार्क देखकर आश्चर्यचकित हो जाता है.

गौरतलब है कि भारत में अब तक कई बार सबसे ऊंचे तिरंगे फहराए जा चुके हैं. भारत पाक अटारी सीमा पर 360 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया जा चुका है. रांची के पहाड़ी मंदिर पर 293 फीट ऊंचा तिरंगा फहरया गया है. इसके अलावा पुणे के कटराज लेक में फहराए गए तिरंगे की ऊंचाई 237 फीट है. फरीदाबाद के निकट 250 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया गया है. रायपुर और हैदराबाद में फहराए गए तिरंगों की ऊंचाई 269 व 291 फीट है, लेकिन अब मेरठ में देश के सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए तीन सौ अस्सी फीट उंचाई पर तिरंगा फहराया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज