Home /News /uttar-pradesh /

nauchandi fair is starting from historic date will start on revolution day nodss

ऐतिहासिक तारीख से शुरू हो रहा है नौचंदी मेला, क्रांति दिवस पर होगा आगाज

नौचंदी मेले का आगाज इस बार क्रांति दिवस पर हो रहा है.

नौचंदी मेले का आगाज इस बार क्रांति दिवस पर हो रहा है.

10 मई को होने जा रहा है नौचंदी मेले का आगाज, कुंभ के बाद देश में सबसे ज्यादा चर्चित मेला है नौचंदी. झूलों के लिए भी प्रसिद्ध है मेला.

मेरठ. कुंभ के बाद सबसे चर्चित मेरठ के नौचंदी मेला इस बार ऐतिहासिक तारीख से शुरु हो रहा है. इस बार हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल नौचंदी मेला 10 मई यानि क्रांति दिवस के दिन शुरु हो रहा है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब क्रांति दिवस के दिन से ही प्रसिद्ध नौचंदी मेले का आगाज हो रहा है. पहली बार ही नौचंदी मेले को प्रांतीय मेला के तौर पर पहचान मिली है. बाकयदा डीएम दीपक मीणा की तरफ से आमंत्रण पत्र में लिखा गया है अधर्म के विरुद्ध धर्म की विजय के प्रतीक, महाभारत युद्ध का केंद्र बिन्दु प्राचीन हस्तिनापुर, भारत के फ्रीडम फाइटर्स की जन्मस्थली एवं स्वतंत्रता के उदघोष स्थली मेरठ के प्रांतीयकृत मेले में आपका स्वागत है. लिखा हुआ है अपनी गरिमामयी उपस्थिति से महोत्सव की शोभा बढ़ाएं.

कुंभ के बाद सबसे चर्चित
यूपी के मेलों की बात की जाए तो यहां प्रयागराज के कुम्भ मेले के बाद देश में सबसे ज्यादा चर्चा मेरठ के नौचंदी मेले की होती है. इस मेले को और भव्य स्वरुप देने के लिए इसे सरकार ने इस बार प्रांतीय मेले का दर्जा दिया है. प्रांतीय मेला घोषित होते ही मेला स्थल की रौनक में चार चांद लग गए हैं. इस बार प्रांतीय मेला होने के नाते मेरठ जिला प्रशासन इसका आयोजन कर रहा है.

झूलों के लिए है प्रसिद्ध
नौचंदी मेला अपने झूलों के लिए भी जाना जाता है. देश के कोने-कोने से झूले लेकर दुकानदार यहां पहुंचते हैं. साथ ही वहां यहां पर खाने पीने की भी कई दुकानें यहां पर होती हैं. यहां पर देश के कोने कोने की चाट का आनंद भी लोग ले सकते हैं. नौचंदी मेला हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल पेश करता है. माना जाता है कि यहां मां नौचण्डी देवी के दर्शन करने को जो श्रद्धालु आते हैं वो मंदिर के सामने स्थित मियां की मजार भी जाते हैं. जो मुस्लिम श्रद्धालु मियां की मजार पर चादर चढ़ाते हैं वो मां के दर्शन करने भी आते हैं. लिहाजा नौचंदी मेले के भव्य स्वरुप से सभी खुश हैं. इस बार माना जा रहा है कि नौचंदी मेले में पहले के मुकाबले ज्यादा लोग देशभर से आएंगे.

Tags: Meerut news, UP news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर