होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Meerut: रावण के ससुराल में निकली प्रभु श्रीराम की बारात, जानिए कौन-कौन देवता हुए शामिल

Meerut: रावण के ससुराल में निकली प्रभु श्रीराम की बारात, जानिए कौन-कौन देवता हुए शामिल

Meerut News: जिले में निकाली गई राम बारात में जहां एक तरफ बुराई के प्रतीक राक्षसों का वध करते हुए मां चंडी देवी और मां ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- विशाल भटनागर

मेरठ: भले ही मेरठ को रावण की ससुराल कहा जाता हो. लेकिन मेरठ में बुराइयों के प्रतीक रावण को हर साल दहन किया जाता है और सच्चाई के प्रतीक भगवान श्रीराम की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की जाती है. कुछ इसी तरह का नजारा मेरठ छावनी रामलीला कमेटी द्वारा निकाली गई भगवान श्रीराम की बारात में देखने को मिला. जहां राम बारात का शहर वासियों द्वारा भव्य स्वागत किया गया.

भगवान श्रीराम की निकाली गई बारात में भगवान श्रीगणेश प्रथम पंक्ति में चलते हुए दिखाई दिए. वहीं भगवान श्रीराम के अनंत भक्त श्री हनुमान जी वानर सेना के साथ नृत्य करते हुए नजर आए. मेरठ में निकाली गई राम बारात की सबसे खास बात यह रही कि, हनुमान को विशाल रूप में दिखाया गया था. भगवान हनुमान का आकार 9 फीट देख मौके पर मौजूद भक्त हनुमान जी के साथ सेल्फी लेते नजर आए.

सच्चाई की जीत और क्रांति की गाथा का दर्शन
जिले में निकाली गई राम बारात में जहां एक तरफ बुराई के प्रतीक राक्षसों का वध करते हुए मां चंडी देवी और मां काली देवी दिखाई दे रही थीं. वहीं दूसरी ओर आजादी की गाथा गाते हुए शहीद मंगल पांडे और वो सेना नायक भी दिखाई दे रहे थे. जिन्होंने देश को आजाद कराने के लिए प्रथम स्वतंत्रता के आंदोलन में काफी अहम भूमिका निभाई थी.

आपके शहर से (मेरठ)

इसी कड़ी में भगवान महाकालेश्वर, भगवान श्याम सहित अन्य भगवान की प्रमुख झांकियां भी दिखाई दी. इस दौरान शहर भर के प्रमुख स्थानों से भी झाकियों को निकाला गया.

Tags: Durga Puja festival, Lord rama, Meerut news, Navratri festival, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें