Home /News /uttar-pradesh /

विदेशों में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, UP में हाईअलर्ट, ये है पहले से भी खतरनाक

विदेशों में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, UP में हाईअलर्ट, ये है पहले से भी खतरनाक

विदेशों में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, यूपी में हाईअलर्ट.

विदेशों में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, यूपी में हाईअलर्ट.

New covid strain High Alert: बोटस्वाना, दक्षिण अफ्रीका एवं हांगकांग में नया कोरोना वेरिएंट मिलने के बाद मेरठ के जिलाधिकारी ने अधिकारियों को सतर्कता बनाये रखने के निर्देश दिए हैं. जिलाधिकारी के बालाजी ने सभी एट रिस्क अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की टेस्टिंग सुनिश्चित कराने तथा संक्रमित पाये जाने पर उनकी जिनोम सीक्वेन्सिंग भी किये जाने के निर्देश दिये हैं. इससे पहले मेरठ में एक दिन में कोरोना के दो नए केस मिलने से भी हड़कम्प मचा हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. बोटस्वाना, दक्षिण अफ्रीका एवं हांगकांग में नया कोरोना वेरिएंट मिलने के बाद मेरठ के जिलाधिकारी ने अधिकारियों को सतर्कता बनाये रखने के निर्देश दिए हैं. जिलाधिकारी के बालाजी ने सभी एट रिस्क (at risk ) अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की टेस्टिंग सुनिश्चित कराने तथा संक्रमित पाये जाने पर उनकी जिनोम सीक्वेन्सिंग भी किये जाने के निर्देश दिये हैं. जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य, प्रशासनिक व अन्य संबंधित विभागों को सतर्कता बनाये रखने के निर्देश भी दिए हैं.

इससे पहले मेरठ में एक दिन में कोरोना के दो नए केस मिलने से भी हड़कम्प मचा हुआ है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि लोगों को ‘दो गज दूरी, मास्क है जरूरी’ के फॉर्मूले को लगातार अपनाना है. वेस्ट यूपी के लोगों का विदेश आवागमन सामान्य से ज्यादा होता है और दिल्ली के करीब होने के नाते भी मेरठ सेंसिटिव है. कोरोना को लेकर मेरठ की इसी संवेदनशीलता को देखते हुए जिलाधिकारी ने खास हिदायत बरतने को कहा है.

बीते दिनों मेरठ में कोरोना के दो नए केस मिलने से हड़कम्प मच गया था. इन दोनों का इलाज होम आईसोलेशन में किया जा रहा है. इन दोनों मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है. मेरठ में इन दो नए केसेज के साथ कोरोना को एक्टिव केस भी दो हो गए हैं. वहीं, डेंगू के चार नए केस मिले हैं. यहां डेंगू के कुल मरीजों का आंकड़ा 1623 हो गया है. वर्तमान में डेंगू के 134 एक्टिव केस हैं.

विदेशों में बढ़ते कोविड केसेज को देखते हुए मेरठ के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि दो गज की दूरी मास्क है जरुरी का नियम याद रखें. मेरठ के सीएमओ डॉक्टर अखिलेश मोहन का कहना है कि विदेशों में कोविड के केसेज बढ़ रहे हैं. ये समस्या दोबारा न आए इसलिए मास्क और दो गज की दूरी अवश्य रखें. सीएमओ ने कहा कि वैक्सीनेशन के शत प्रतिशत लक्ष्य को लेकर मेरठ तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने कहा जिसको एक डोज वैक्सीन लग जाती है वो नब्बे प्रतिशत सेफ हो जाता है और जिसके दो डोज वैक्सीन लग जाती है वो अट्ठानवे प्रतिशत सुरक्षित हो जाता है.

उन्होंने कहा कि मास्क दो गज की दूरी के साथ दोनों डोज का वैक्सीनेशन अवश्य कराएं. उन्होंने बताया कि बीते दिनों मेरठ में जो भी कोरोना केसेज मिले हैं. वह वही लोग हैं जो बाहर से आए थे. उन्होंने कहा कि विभाग का सर्विलांस अभी भी जारी है. सीएमओ डॉक्टर अखिलेश मोहन का कहना है कि अभी भी कोविड़ कंट्रोल रुम चल रहा है. जो भी केसेज़ आते हैं उनकी वैसे ही मॉनिटरिंग की जा रही है जैसे पहली की जाती रही है.

सीएमओ ने बताया कि मेरठ में वैक्सीनेशन का फर्स्ट डोज़ तकरीबन 72.04 फीसद हो चुका है. सेकेंड डोज़ की बात की जाए तो तकरीबन पचास फीसदी वैक्सीनेशन हो चुका है. उन्होंने बताया कि अब पूरे क्षेत्र को अलग अलग ज़ोन्स में बांटा गया है. रेड़ येलो और ग्रीन जो़न बनाकर वैक्सीनेशन के हिसाब से बांटा गया है.

Tags: Corona Virus Alert, Meerut news, New covid strain, New Korana Virus Variant, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर