लाइव टीवी

दलित की मौत मामले पर मानवाधिकार आयोग का योगी सरकार को नोटिस

News18Hindi
Updated: December 28, 2018, 3:26 PM IST
दलित की मौत मामले पर मानवाधिकार आयोग का योगी सरकार को नोटिस
(सांकेतिक तस्वीर)

उत्‍तर प्रदेश के अमराेहा में पुलिस हिरासत में हुई दलित की मौत पर राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने स्‍वत: संज्ञान लिया है. योगी सरकार को नोटिस जारी करते हुए आयोग ने जवाब मांगा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 28, 2018, 3:26 PM IST
  • Share this:
अमरोहा के धनोरा मंडी पुलिस स्‍टेशन में कस्‍टडी के दौरान हुई मौत पर मानवाधिकार आयोग ने यूपी सरकार को नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में आयोग ने स्‍वत: संज्ञान लेते हुए योगी सरकार के मुख्‍य सचिव और डीजीपी यूपी से चार हफ्तों के भीतर विस्‍तृत रिपोर्ट मांगी है. इसके साथ ही जवाब भी मांगा है कि इस मौत के संबंध में राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग को जानकारी क्‍यों नहीं मुहैया कराई गई.

आयोग ने दलित की मौत के बाद उसके परिवार को मदद दी गई है या नहीं, इस पर भी जवाब मांगा है. बता दें कि अमरोहा में 23 दिसंबर को हुई एक चोरी के आरोप में एक 30 वर्षीय शख्‍स को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. जिसकी 26 दिसंबर को पुलिस हिरासत में ही मौत हो गई थी. इस संबंध में पी‍ड़‍ित शख्‍स के परिजन ने अरोप भी लगाया कि पुलिस ने उनसे 5 लाख रुपये की रिश्‍वत भी मांगी थी. हालांकि इस मामले में एसएचओ समेत 11 पुलिसकर्मियों को सस्‍पेंड कर दिया गया.



आयोग ने कहा कि अगर मीडिया खबरों में आई बात सही है तो यह पीड़ित के मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन है. आयोग ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की रिपोर्ट में यह भी इंगित होना चाहिए कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति कानून एवं नियमों के तहत मृतक के परिजनों को कोई आर्थिक या अन्य राहत प्रदान की गई या नहीं.मृतक के परिजनों का आरोप है कि वे लोग एक विवाह में शामिल होने के बाद घर लौट रहे थे, उसी समय पुलिस ने युवक को उठा लिया. उसे बिना किसी शिकायत हवालात में रखा गया और कथित तौर पर यातना दी गई.

ये भी पढ़ें:

प्रयागराज कुंभ: पेरिस से आए 'डेनियल' बाबा बने मेले में आकर्षण का केंद्र

नए साल से पहले PM मोदी देंगे काशीवासियों को 180 करोड़ की सौगात

राजभर और पटेल की बगावत से बीजेपी को आम चुनाव में नहीं पड़ेगा कोई फर्क: खन्ना

प्रतापगढ़ जिला जेल के हेड वॉर्डन की गोली मारकर हत्या, चौकी इंचार्ज निलंबित

घूसखोरी मामले में योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, मंत्रियों के निजी सचिवों के खिलाफ FIR दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 28, 2018, 1:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर