Home /News /uttar-pradesh /

OMG! बिना पेट्रोल के चलती है यह बाइक, खासियतें जानकर आप रह जाएंगे हैरान

OMG! बिना पेट्रोल के चलती है यह बाइक, खासियतें जानकर आप रह जाएंगे हैरान

मेरठ आईटीआई ने बिना पेट्रोल के चलने वाली इस बाइक का निर्माण किया है. इस बाइक को आजकल वन डिस्ट्रिक वन प्रॉडक्ट प्रदर्शनी में भी रखा गया है.

मेरठ आईटीआई ने बिना पेट्रोल के चलने वाली इस बाइक का निर्माण किया है. इस बाइक को आजकल वन डिस्ट्रिक वन प्रॉडक्ट प्रदर्शनी में भी रखा गया है.

पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें आकाश छू रही हैं. आलम यही रहा तो कुछ दिन बाद लोग साइकिल (Bicycles) से या पैदल ही चलना ज्यादा पसंद करेंगे. ऐसे समय में आज हम आपको ऐसी बाइक के बारे में बताएंगे जो बिना पेट्रोल के चल सकती है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
मेरठ. पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें आकाश छू रही हैं. आलम यही रहा तो कुछ दिन बाद लोग साइकिल (Bicycles) से या पैदल ही चलना ज्यादा पसंद करेंगे. ऐसे समय में न्यूज18 आपको ऐसी बाइक के बारे में बताएगा, जो बिना पेट्रोल के चल सकती है. बात कर रहे हैं सोलर एनर्जी (Solar energy) से चलने वाली बाइक (Bike) की.

इस बाइक को सूरज की रोशनी में तीन घंटे तक चार्ज करना होगा. उसके बाद आप उस पर सवार होकर 80 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं. मेरठ आईटीआई ने इस अनोखी बाइक का निर्माण किया है. इस बाइक को आजकल वन डिस्ट्रिक वन प्रॉडक्ट प्रदर्शनी में भी रखा गया है, जो भी इस बाइक को देख रहा है, वह आश्चर्यचकित है.

मेरठ आईटीआई ने इस अनोखी बाइक का निर्माण किया है. बाइक को देखते लोग.


ये बाइक दूर से ही लोगों का ध्यान बरबस ही अपनी ओर खींच रही है. अपर आयुक्त उद्योग भी सोलर संचालित इस बाइक को देखकर आश्चर्यचकित हैं. उनका कहना हैं कि कम से कम उन्होंने आज तक ऐसी बाइक नहीं देखी है, जो सूर्य की रोशनी से चार्ज की जा सके. अपर आयुक्त उद्योग उदयीराम का कहना है कि इस प्रयोग को और प्रोत्साहित किया जाएगा.

यकीनन इस प्रयोग को अगर बढ़ावा मिले तो यह हमारी बहुत बड़ी समस्या को दूर कर सकता है. अभी तो यह बाइक सिर्फ प्रदर्शनी में ही देखने को मिल रही है, लेकिन आईटीआई के अधिकारियों का कहना है कि अगर उन्हें प्रोत्साहन मिले तो ऐसी बाइक सड़क पर भी रफ्तार से फर्राटा भरती नज़र आएगी.

ये भी पढ़ें-

जन्म प्रमाण पत्र मामला: आजम खान, उनकी पत्नी और बेटे के खिलाफ समन जारी

कौशांबी गैंगरेप: नाबालिग ने भैया-भैया कहकर रहम की भीख भी मांगी

Tags: Up news in hindi, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर