लाइव टीवी

OMG! बिना पेट्रोल के चलती है यह बाइक, खासियतें जानकर आप रह जाएंगे हैरान

Umesh Srivastava | News18Hindi
Updated: September 23, 2019, 7:38 PM IST
OMG! बिना पेट्रोल के चलती है यह बाइक, खासियतें जानकर आप रह जाएंगे हैरान
मेरठ आईटीआई ने बिना पेट्रोल के चलने वाली इस बाइक का निर्माण किया है. इस बाइक को आजकल वन डिस्ट्रिक वन प्रॉडक्ट प्रदर्शनी में भी रखा गया है.

पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें आकाश छू रही हैं. आलम यही रहा तो कुछ दिन बाद लोग साइकिल (Bicycles) से या पैदल ही चलना ज्यादा पसंद करेंगे. ऐसे समय में आज हम आपको ऐसी बाइक के बारे में बताएंगे जो बिना पेट्रोल के चल सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2019, 7:38 PM IST
  • Share this:
मेरठ. पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें आकाश छू रही हैं. आलम यही रहा तो कुछ दिन बाद लोग साइकिल (Bicycles) से या पैदल ही चलना ज्यादा पसंद करेंगे. ऐसे समय में न्यूज18 आपको ऐसी बाइक के बारे में बताएगा, जो बिना पेट्रोल के चल सकती है. बात कर रहे हैं सोलर एनर्जी (Solar energy) से चलने वाली बाइक (Bike) की.

इस बाइक को सूरज की रोशनी में तीन घंटे तक चार्ज करना होगा. उसके बाद आप उस पर सवार होकर 80 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं. मेरठ आईटीआई ने इस अनोखी बाइक का निर्माण किया है. इस बाइक को आजकल वन डिस्ट्रिक वन प्रॉडक्ट प्रदर्शनी में भी रखा गया है, जो भी इस बाइक को देख रहा है, वह आश्चर्यचकित है.

मेरठ आईटीआई ने इस अनोखी बाइक का निर्माण किया है. बाइक को देखते लोग.


ये बाइक दूर से ही लोगों का ध्यान बरबस ही अपनी ओर खींच रही है. अपर आयुक्त उद्योग भी सोलर संचालित इस बाइक को देखकर आश्चर्यचकित हैं. उनका कहना हैं कि कम से कम उन्होंने आज तक ऐसी बाइक नहीं देखी है, जो सूर्य की रोशनी से चार्ज की जा सके. अपर आयुक्त उद्योग उदयीराम का कहना है कि इस प्रयोग को और प्रोत्साहित किया जाएगा.

यकीनन इस प्रयोग को अगर बढ़ावा मिले तो यह हमारी बहुत बड़ी समस्या को दूर कर सकता है. अभी तो यह बाइक सिर्फ प्रदर्शनी में ही देखने को मिल रही है, लेकिन आईटीआई के अधिकारियों का कहना है कि अगर उन्हें प्रोत्साहन मिले तो ऐसी बाइक सड़क पर भी रफ्तार से फर्राटा भरती नज़र आएगी.

ये भी पढ़ें-

जन्म प्रमाण पत्र मामला: आजम खान, उनकी पत्नी और बेटे के खिलाफ समन जारी
Loading...

कौशांबी गैंगरेप: नाबालिग ने भैया-भैया कहकर रहम की भीख भी मांगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 23, 2019, 6:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...