लाइव टीवी

इस होली चीन का सामान बाजार से आउट, देशी पिचकारी और मोदी मुखौटों की धूम
Meerut News in Hindi

Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 27, 2020, 3:32 PM IST
इस होली चीन का सामान बाजार से आउट, देशी पिचकारी और मोदी मुखौटों की धूम
होली पर मोदी मुखौटे की धूम

इस बार होली पर चीन की पिचकारी नहीं चलेगी. भारतीय रंग और भारतीय पिचकारियों से ही होली मनाई जाएगी. कोरोना वायरस की दहशत से चीन में इंडस्ट्री और बाज़ार बंद हैं.

  • Share this:
मेरठ. रंगों का त्यौहार होली (Holi 2020) बस आने ही वाला है. ऐसे में आजकल बाज़ारों की रौनक बस देखते ही बनती है. आमतौर पर होली के बाजार पर भी चीन के उत्पादों (Chinese Products) का कब्ज़ा रहता था, लेकिन इस बार वातावरण बदला-बदला सा नज़र आ रहा है. इस बार होली के बाज़ार से चीन का सामान आउट है और भारतीय गुलाल, पिचकारी और पीएम मोदी के मुखौटे से होली का बाजा़र गुलज़ार है.

कोरोना वायरस की दहशत

इस बार होली पर चीन की पिचकारी नहीं चलेगी. भारतीय रंग और भारतीय पिचकारियों से ही होली मनाई जाएगी. कोरोना वायरस की दहशत से चीन में इंडस्ट्री और बाज़ार बंद हैं. चीन में चल रही बंदी के चलते भारत में भी स्थानीय स्तर पर बाज़ार प्रभावित होने लगा है. मशीनरी, दवा कारोबार के साथ खिलौने और मोबाइल एसेसिरीज़ का बाज़ार तो प्रभावित है ही, अब होली पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. एक तो चीन से सामान आ नहीं रहा दूसरे वायरस को लेकर सहमें व्यापारी कारोबारी ऑर्डर भी नहीं दे रहे हैं.



इस बार होली पर सबकुछ भारतीय



चीन का बाज़ार भारत के बाज़ार पर अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुआ था. यहां तक कि पूजा सामग्री में भी चीन के सामान का कब्ज़ा हो गया था. लेकिन अब इस बार होली पर सबकुछ भारतीय है. पूजा की दुकानों पर भारतीय कारीगरों के हाथ से बने हुए कान्हा. कान्हा की ड्रेस. कान्हा की नन्हीं नन्हीं पिचकारी, बस देखते ही बनती है. ये सारा सामान ब्रज और वृन्दावन के कारीगरों ने तैयार किया है.

देश में ब्रज और वृंदावन वाली होली

यानी कह सकते हैं कि इस बार पूरे देश में ब्रज और वृंदावन वाली होली होने जा रही है और इस बार की होली में चीन के उत्पादों की मिलावट का भी कोई रंग नहीं होगा. इस बार होली का त्यौहार एकता, भाईचारे और मोहब्बत के रंग से ही सराबोर रहेगा. आप सभी को अभी से होली के त्योहार की अनंत शुभकामनाएं.

ये भी पढ़ें:

होली के लिए अभी से तैयार कर लें गानों की ये प्ले लिस्ट

 

 
First published: February 27, 2020, 3:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading