होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

मेरठ-नोएडा समेत 14 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को राहत, अब इस तारीख तक उठाएं एकमुश्त योजना का लाभ

मेरठ-नोएडा समेत 14 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को राहत, अब इस तारीख तक उठाएं एकमुश्त योजना का लाभ

Paschimanchal Vidyut Vitran Nigam Limited: विद्युत विभाग ने समय पर बिजली का बिल जमा नहीं करने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है. यूपी सरकार के आदेश पर विभाग ने एकमुश्त समाधान योजना की अंतिम तिथि को 15 जुलाई तक बढ़ा दिया है. इसका फायदा अमरोहा, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, रामपुर, मुरादाबाद सहित 14 जिलों के उपभोक्ताओं को मिलेगा.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- विशाल भटनागर

मेरठ. अगर आप पर बिजली विभाग का लाखों रुपए बकाया है, लेकिन अभी तक आप अपना बिजली का बिल जमा नहीं कर पाए हैं. ऐसे उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है. पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (Paschimanchal Vidyut Vitran Nigam Limited) द्वारा शासन के निर्देश पर एकमुश्त समाधान योजना की अंतिम तिथि को 15 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी गई है.

इसके साथ बिजली उपभोक्ता इस स्कीम का लाभ लेते हुए 100 फीसदी सरचार्ज से छूट प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही मासिक किस्तों में अपना बकाया बिल जमा कर सकते हैं.

इस तरह जमा होगी मासिक किस्त
विद्युत विभाग द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार, जिन उपभोक्ताओं पर बिजली विभाग का एक लाख तक का बकाया है. ऐसे उपभोक्ता छह मासिक किस्तों के माध्यम से अपना बिजली का बिल जमा करा सकते हैं. उनके बिजली के बिल पर लगा हुआ संपूर्ण सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा. इसी के साथ ही अगर किसी उपभोक्ता पर एक लाख से अधिक का बकाया है तो वह 12 मासिक किस्तों के माध्यम से अपना बकाया जमा कर सकते हैं. ऐसे उपभोक्ताओं को भी विद्युत विभाग द्वारा सरचार्ज पर छूट प्रदान की जाएगी.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
विभाग के अधिकारियों के अनुसार उपभोक्ता योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो बिजली विभाग की वेबसाइट https://www.upenergy.in/uppcl पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इतना ही नहीं अगर मोबाइल के माध्यम से बकाया जमा करना नहीं आता है, तो वह साइबर कैफे से जमा कर सकते हैं. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले उपभोक्ता विद्युत सखी के माध्यम से भी बिजली का बिल जमा कर सकते हैं. इसी के साथ-साथ उपभोक्ता किसी भी संबंधित विद्युत उपकेंद्र या विद्युत केंद्र पर जाकर भी अपना बकाया जमा कर सकते हैं.

स्कीम के लाभ में हो परेशानी तो यहां करें कॉल
अगर उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी जा रही है, तो टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3002 या 1912 पर कॉल कर सकते हैं. इसी के साथ ही व्हाट्सएप नंबर 7859804803 अपनी जानकारी साझा कर सकते हैं. बताते चलें कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से संबंधित 14 जिले अमरोहा, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, रामपुर, मुरादाबाद सहित अन्य जनपदों के उपभोक्ताओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा.

Tags: Electricity Bills, Meerut news, UP Government

अगली ख़बर