लाइव टीवी
Elec-widget

OMG: हमलावर हो गई हैं मेरठ की बिल्लियां

Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: December 4, 2019, 7:28 PM IST
OMG: हमलावर हो गई हैं मेरठ की बिल्लियां
ज़िला अस्पताल में बढ़ रही है बिल्ली के मरीज़ों की संख्या

आमतौर पर आप किसी भी शहर में हों, आवारा कुत्ते या बंदर से ही लोग ज्यादातर परेशान रहते हैं, लेकिन क्या बिल्लियां भी काट सकती हैं. ये जानकर थोड़ा आश्चर्य होता है. मेरठ में एंटी रेबीज का इंजेक्शन (Anti Rabies Vaccine) लगवाने के लिए बिल्ली काटने के मरीज़ भी आते हैं.

  • Share this:
मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ ज़िला अस्पताल (Merrut District Hospital) के एंटी रेबीज वैक्सिनेशन डिपार्टमेन्ट (ARV Department) के डॉक्टर बी एस सांगवान का कहना है कि हालांकि बिल्ली काटने से लोग परेशान होने लगते हैं तो वो उन्हें भी एंटी रेबीज़ का इंजेक्शन लगा देते हैं, यही नहीं डॉक्टर सांगवान का कहना है कि कभी कभी पालतू बिल्लियां भी काट (Cat Byte) लेती हैं, क्योंकि जानवर तो जानवर है.

मेरठ में बढ़ रहे हैं बिल्लियों के काटने के मरीज़
मेरठ में एंटी रेबीज़ का इंजेक्शन लगवाने के लिए बिल्ली के काटने वाले मरीज़ भी आते हैं. डॉक्टर सांगवान बताते हैं कि रोज़ाना एक या दो मरीज़ बिल्ली काटने के आ जाते हैं. यानी बिल्ली काटने के मरीज़ों का औसत निकालें तो महीने में 50-60 मरीज़ बिल्ली काटने वाले आ जाते हैं और साल की अगर बात करें तो करीब 700 मरीज़ बिल्ली काटने के आ जाते हैं. मेरठ के लिसाड़ी गेट, हापुड़ अड्डा, भूमिया का पुल, शाहपीर गेट, देहली गेट, नौचंदी आदि इलाके से ज्यादातर मरीज़ बिल्ली काटने के आते हैं. ये आंकड़ा अपने आप में हैरान करने वाला है जो बताता है कि कि मेरठ की बिल्लियां भी हमलावर हो गई हैं.

आवश्यक है एंटी रेबीज इंजेक्शन

गौरतलब है कि रेबीज कुत्ता, बिल्ली, नेवला, चमगादड़ के काटने के साथ-साथ गर्म रक्तयुक्त जानवरों के काटने से होता है. ये मनुष्य को काटते समय अपनी लार में लिसा नामक वायरस को शरीर में छोड़ देते हैं, जिससे यह वायरस मनुष्य के मस्तिष्क पर सीधा असर डालता है.  इसीलिए यदि किसी भी व्यक्ति को कुत्ते, बिल्ली, बंदर, सुअर, चमगादड़, लोमड़ी या किसी जंगली जानवर ने काट लिया है तो जानवर के काटे जाने के 72 घंटे के अंदर एंटी रेबीज वैक्सीन का इंजेक्शन लगवाना अत्यंत आवश्यक है.

ये भी पढ़ें -
अयोध्या विवाद: राम मंदिर निर्माण के खिलाफ 6 दिसंबर को AIMPLB दाखिल करेगा रिव्यू पिटीशन
Loading...

चिन्मयानंद केस: रेप पीड़ित छात्रा को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 7:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com