लाइव टीवी

गंगा यात्रा को लेकर लोगों में उत्साह, बच्चों ने भी सीएम योगी को कहा 'थैंक यू'

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 28, 2020, 2:55 PM IST
गंगा यात्रा को लेकर लोगों में उत्साह, बच्चों ने भी सीएम योगी को कहा 'थैंक यू'
गंगा रथ यात्रा के दौरान लोगों का उत्साह चरम पर था

मंगलवार सुबह मौसम बेहद खराब था विजिबिलटी भी कम थी लेकिन लोगों का उत्साह इस ऐतिहासिक यात्रा को लेकर चरम पर था. गंगा यात्रा (Ganga rath yatra) का हर जगह ज़ोरदार स्वागत किया जा रहा है. यह यात्रा हस्तिनापुर (Hastinapur) से आज सुबह तड़के गढ़मुक्तेश्वर (Garh-mukteshwar) के लिए रवाना हो गई.

  • Share this:
मेरठ. गंगा यात्रा (Ganga Yatra) का जगह-जगह ज़ोरदार स्वागत किया जा रहा है. बच्चे-बड़े सभी अपने-अपने तरीके से इस बेमिसाल यात्रा का स्वागत कर रहे हैं. मेरठ (Meerut) के हस्तिनापुर (Hastinapur) में गंगा यात्रा के दौरान स्कूली बच्चे लोगों को अपने ही अंदाज़ में जागरुक करते नज़र आए. इन बच्चों ने स्लोगन के जरिये संदेश दिया और नारे लगाए 'नदी नहीं संस्कार हैं गंगा, देश का श्रंगार है गंगा.'  इस दौरान बच्चों का बड़ों से सवाल भी था कि 'जब वो बच्चे होकर गंगा को अविरल और निर्मल रखने का संकल्प ले रहे हैं तो फिर भला बड़ों को ये बातें समझ में क्यों नहीं आती'.

मौसम की खराबी से भी नहीं थमा उत्साह
बच्चे भी इस शानदार और ऐतिहासिक यात्रा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देते नज़र आ रहे हैं. महाभारतकालीन धरती हस्तिनापुर के स्कूली बच्चे सीएम योगी को गंगा यात्रा के लिए बोल रहै हैं 'थैक्यू' गंगा यात्रा के दौरान मौसम की खराबी व बारिश के बावजूद लोगों में गज़ब का उत्साह रहा. मंगलवार सुबह मौसम बेहद खराब था विजिबिलटी भी कम थी लेकिन लोगों का उत्साह इस ऐतिहासिक यात्रा को लेकर चरम पर था. गंगा यात्रा का हर जगह ज़ोरदार स्वागत किया जा रहा है. यह यात्रा हस्तिनापुर से आज सुबह तड़के गढ़मुक्तेश्वर के लिए रवाना हो गई. गंगा यात्रा के रवाना होने पर रास्ते में लोग रथ पर फूल माला अर्पित कर रहे थे. बता दें कि गंगा यात्रा के रथ पर सबसे उपर गंगा जल से भरा हुए एक कलश रखा हुआ है.

आज मेरठ में मौसम का मिजाज़ बारिश का था. रुक-रुक कर बारिश हो रही थी. लेकिन बारिश की परवाह किसी को नहीं थी. सब बस गंगा यात्रा की एक झलक पाने के लिए बेताब थे. गंगा यात्रा के लिए ख़ासतौर पर तैयार किया गया गंगा यात्रा रथ भी लोगों के बीच आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है. इस रथ के सबसे शीर्ष पर गंगा जल से भरा हुआ कलश रखा हुआ है. जिसे देखकर लोग प्रणाम कर रहे हैं. इस गंगा रथ में हर ओर 'जय गंगा मइया' लिखा हुआ है. इस रथ पर नदी नहीं संस्कार है, गंगा देश का श्रंगार है गंगा, युगों-युगों का नाता है गंगा हमारी माता है जैसे स्लोगन्स लिखे हुए हैं.

यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने न्यूज़ 18 से ख़ास बातचीत में कहा कि गंगा अब अर्थ गंगा का भी संदेश देगी क्योंकि सरकार का संकल्प है कि वो गंगा ग्रामों को विकसित करे. गंगा ग्राम के किसान आर्थिक रुप से मज़बूत हों. गौरतलब है कि ये गंगा यात्रा उत्तर प्रदेश के तकरीबन एक हज़ार अड़तीस गंगा ग्रामों का दौरा करेगी. गंगा यात्रा तकरीबन 86 विधानसभा क्षेत्रों और 27 जिलों का दौरा करते हुए एक हज़ार तीन सौ अट्ठावन किलोमीटर का सफर तय करेगी.

ये भी पढ़ें- चंदौली: यूपी की मित्र पुलिस का अमानवीय चेहरा, वायरल VIDEO में भिखारी को मारते दिखे थाना प्रभारी
CM योगी के मंच से BJP विधायक के बिगड़े बोल, प्रियंका गांधी पर कसा विवादित तंज



News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 2:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर