Home /News /uttar-pradesh /

post office start parcel packing service know full story

Meerut: पार्सल पैकिंग का झंझट खत्‍म, डाक विभाग की इस सेवा से सभी को होगा फायदा

मेरठ डाक विभाग ने ग्राहकों के लिए पैकिंग सुविधा शुरू की है. अगर आपको अपना कोई सामान डाक विभाग के माध्यम से देश-विदेश भेजना है, तो अब पैकिंग कराने के लिए भी इधर-उधर भटकना नहीं होगा. सिर्फ आप अपना सामान लेकर डाक विभाग जा सकते हैं. इसके बाद विभाग के कर्मचारी आपके सामान को खुद ही पैक करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- विशाल भटनागर

    मेरठ. अभी तक आप अपने किसी भी पार्सल को डाक विभाग के माध्यम से भेजना चाहते थे, तो उसकी पैकिंग कराने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था. वहीं, इसका सीधा फायदा निजी कंपनियों को होता था. कस्टमर निजी कंपनियों के माध्यम से अपना पार्सल भिजवा देते थे. इन्हीं बातों को देखते हो अब मेरठ डाक विभाग ने बड़ा बदलाव किया गया है.

    उपभोक्ताओं को पार्सल की पैकिंग व्यवस्था भी अब डाक विभाग के कर्मचारी ही करेंगे. इसके लिए प्रधान डाकघरों में पार्सल पैकिंग व्यवस्था भी शुरू हो गई है. सिर्फ आपको अपना सामान ले जाना होगा. विभाग के कर्मचारी उस सामान की अच्छी तरह से पूरी पैकिंग करेंगे.

    सुरक्षित पहुंचेगा सामान
    प्रवर डाक अधीक्षक मेरठ मंडल अनुराग निखारे ने बताया,’ अब अक सही तरीके से पैकिंग न होने की वजह से कई बार शिकायत सुनने को मिलती थी कि हमारा सामान सही सलामत नहीं पहुंचा. ऐसे में अब डाक विभाग द्वारा व्यवस्थित तौर पर पैकिंग की जाएगी. साथ ही उन्होंने बताया कि डाक विभाग द्वारा भेजे गए सामान को आसानी से लोग ट्रेस भी कर सकेंगे, जिससे उन्हें पता चल जाएगा कि उनका सामान कब तक संबंधित एड्रेस पर पहुंचेगा.

    उद्योगपतियों से बात करेगी मार्केटिंग की टीम
    मेरठ स्पोर्ट्स सिटी के नाम से भी मशहूर है. ऐसे में स्पोर्ट्स सहित अन्य औद्योगिक सामग्री को डाक विभाग के माध्यम से भेजने के लिए विभाग द्वारा एक मार्केटिंग टीम भी तैयार की गई है जो उद्योगपतियों से संपर्क साध रही है, ताकि सभी लोग निजी कंपनियों के बजाय डाक विभाग के माध्यम से ही अपना सामान भेजें. इससे जहां डाक विभाग को फायदा होगा. वहीं जिन लोगों का सामान सुरक्षित और कम दामों में पहुंचेगा उससे कस्टमर का भी फायदा होगा.

    इतना रहेगा पैकिंग का रेट
    डाक विभाग द्वारा जो यह पैकिंग व्यवस्था शुरू की गई है. इसमें अगर कोई एक किलो के समान का बॉक्स होगा.उसके लिए 30 रुपए, 2 किलो 45 रुपए, पांच 5 किलो बॉक्स के लिए 75 रुपए ,15 किलो के बॉक्स के लिए 150 रुपए का चार्ज लिया जाएगा. इस चार्ज में बॉक्स सहित पैकिंग की व्यवस्था होगी. हालांकि पार्सल जहां भेजना होगा. उसका चार्ज अलग से लिया जाएगा. बताते चलें कि डाक विभाग की इस मुहिम का असर भी देखने को मिल रहा है.अब ज्यादातर लोग डाक विभाग के माध्यम से ही पैकिंग करा कर अपना पार्सल भेज रहे हैं.

     

    Tags: Meerut news, Post Office

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर