होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP: मेरठ के इस दिव्यांग छात्र की काबिलियत लाई रंग, 3 दिसंबर को राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित

UP: मेरठ के इस दिव्यांग छात्र की काबिलियत लाई रंग, 3 दिसंबर को राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित

Meerut News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 में विनायक की प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा कि बैडमिंटन ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट-  विशाल भटनागर 

मेरठ: कहते हैं कि कामयाबी को शब्दों की आवश्यकता नहीं होती. वो आकाश में गूंजती है. जी हां इसी बात को मेरठ के रहने वाले सुन और बोल सकने में असमर्थ विनायक ने बता दिया. अगर कुछ करने की चाहत हो तो बड़ी से बड़ी कठिनाई भी जीवन में रुकावट नहीं ला सकती. विनायक की इसी कामयाबी के बदौलत आगामी तीन दिसम्बर को खुद राष्ट्रपति उन्हे सम्मानित करेंगी.

मेरठ के रहने वाले मुक बधिर 11वीं के छात्र विनायक बहादुर को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में श्रेष्ठ दिव्यांग बालक के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. तीन दिसंबर को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें ये सम्मान देंगी.

आपके शहर से (मेरठ)

सबसे कम उम्र के भारतीय मूकबधिर

मेरठ के मवाना रोड स्थित चैतन्य टेक्नो स्कूल में कक्षा 11वीं के छात्र विनायक जन्म से ही मूकबधिर हैं. सबसे कम उम्र के प्रथम भारतीय मूकबधिर राष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में चमके विनायक को ढेरों सम्मान से नवाजा जा चुका है. उनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है. विनायक की माता मीतू बहादुर और पिता दीपक बहादुर भी मूकबधिर हैं. पिता को उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने विशेष विकलांग कर्मचारी 2018 अवार्ड से नवाजा था. विपरीत परिस्थितियों में उन्होंने विनायक को इस मुकाम तक पहुंचाया.

पीएम मोदी भी कर चुके हैं प्रशंसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 में विनायक की प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा कि बैडमिंटन में विनायक बहादुर का अनुकरणीय कौशल कई लोगों के लिए प्रेरणा है. मैं उनकी इच्छा शक्ति से प्रभावित था. जिसके माध्यम से उन्होंने कई चुनौतियों का सामना किया. खुशी है कि उन्हें बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. इतना ही नहीं विनायक बहादुर को इसी वर्ष अगस्त में दुबई में विश्व स्तरीय सम्मान ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिगी अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया था. वर्ष 2020 में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बाल शक्ति पुरस्कार 2020 दिया था. खेलकूद में विनायक राष्ट्रीय सम्मान उम्मीद रत्न 2021, बेस्ट पैरा प्लेयर अवार्ड 2019 व अन्य सम्मान भी हासिल कर चुके हैं.

Tags: Academy Award, Meerut news, PM Modi, President Draupadi Murmu, President of India, UP news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें