लाइव टीवी

यूपी चुनाव: आरएलडी ने जारी की 40 उम्मीदवारों की नवीं लिस्ट

NAVEEN LAL SURI | News18Hindi
Updated: January 28, 2017, 8:30 PM IST
यूपी चुनाव: आरएलडी ने जारी की 40 उम्मीदवारों की नवीं लिस्ट
यूपी चुनाव में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन ना होने के बाद राष्ट्रीय लोकदल ने अपने 40 उम्मीदवारों की नवीं सूची शनिवार को जारी कर दी

यूपी चुनाव में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन ना होने के बाद राष्ट्रीय लोकदल ने अपने 40 उम्मीदवारों की नवीं सूची शनिवार को जारी कर दी

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2017, 8:30 PM IST
  • Share this:
यूपी चुनाव में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन ना होने के बाद राष्ट्रीय लोकदल ने अपने 40 उम्मीदवारों की नवीं सूची शनिवार को जारी कर दी. इसके पहले राष्ट्रीय लोकदल 8 सूची जारी कर चुकी है. वहीं राष्ट्रीय लोकदल ने अकेले ही चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

C3QQq4SW8AAb0_L

C3QQq4RW8AEI3Pt

30 जनवरी से शुरू करेंगे चुनाव प्रचार

बता दें, कि राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह का चुनाव प्रचार कार्यक्रम जारी हो गया है. अजित सिंह मुजफ्फरनगर तथा शामली जनपद की 9 में से 5 विधानसभाओं में चुनावी जनसभाएं करेंगे.

रालोद की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार चौधरी अजित सिंह 30 जनवरी को मांट तथा आगरा जाएंगे. 1 फरवरी को उनका प्रचार कार्यक्रम बिजनौर तथा अमरोहा में होगा.

3 फरवरी को वह थाना भवन, बुढ़ाना तथा मुरादनगर में जाएंगे.  5 फरवरी को शामली तथा बुलंदशहर में उनके चुनाव कार्यक्रम होंगे. 7 फरवरी को वह खतौली, सिवालखास तथा मोदीनगर में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी सभाएं करेंगे तथा 9 फरवरी को बागपत तथा कैराना में चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे.
Loading...

यूपी में सात चरणों में वोटिंग

उत्तर प्रदेश में 11 फरवरी से 8 मार्च के बीच सात चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. कांग्रेस, राष्ट्रीय लोक दल और समाजवादी पार्टी के अखिलेश धड़े के बीच गठबंध के बावजूद बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा.

केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के बाद जिस तरह से बीजेपी को दिल्ली और बिहार में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है, वैसे में उत्तर प्रदेश का चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. मुख्यमंत्री चेहरे को सामने न लाकर एक बार फिर बीजेपी ने पीएम मोदी के चेहरे पर दांव खेला है. इसका कितना फायदा उसे इन चुनावों में मिलेगा वह 11 मार्च को सामने आ ही जाएगा.

इस बार उत्तर प्रदेश चुनावों में समाजवादी पार्टी में मचे घमासान के अलावा प्रदेश की कानून व्यवस्था, सर्जिकल स्ट्राइक, नोटबंदी और विकास का मुद्दा प्रमुख रहने वाला है. जहां एक ओर बीजेपी और बसपा प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर अखिलेश सरकार को घेर रही हैं, वहीँ विपक्ष नोटबंदी के फैसले को भी चुनावी मुद्दा बना रहा है.

यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं. 2012 के विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी ने 224 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी. पिछले चुनावों में बसपा को 80, बीजेपी को 47, कांग्रेस को 28, रालोद को 9 और अन्य को 24 सीटें मिलीं थीं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2017, 8:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...