लॉकडाउन में साफ हुई गंगा तो अठखेलियां करने लगीं डॉलफिन! ये है वायरल वीडियो का सच
Meerut News in Hindi

लॉकडाउन में साफ हुई गंगा तो अठखेलियां करने लगीं डॉलफिन! ये है वायरल वीडियो का सच
मेरठ में डॉलफिन का वीडियो हुआ वायरल

डीएफओ आदिति शर्मा का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से गंगाजल यकीनन साफ हुआ है और साफ साफ जल में ही डॉल्फिन पाई जाती हैं.

  • Share this:
मेरठ. सोशल मीडिया पर मेरठ (Meerut) की डॉल्फिन (Dolphin) का एक वायरल वीडियो (Viral Video) आजकल लोगों को ख़ासा आकर्षित कर रहा है. सोशल मीडिया पर ये कहा जा रहा है कि लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से गंगा का जल इतना साफ हो गया है कि अब डॉल्फिन नज़र आऩे लगी है. इस वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए न्यूज18 की टीम गंगा के खादर इलाके जहां का ये वीडियो होने का दावा किया जा रहा है. मेरठ की डीएफओ आदिति शर्मा से भी बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह वीडियो तो गंगा का है है, लेकिन एक साल पुराना है.

डीएफओ आदिति शर्मा का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से गंगाजल यकीनन साफ हुआ है और साफ साफ जल में ही डॉल्फिन पाई जाती हैं. आदिति ने कहा कि यकीनन आजकल डॉल्फिन को काफी अच्छा लग रहा होगा, क्योंकि न कोई शोर शऱाबा है और न कोई कोलाहल. न ही उन्हें मछुआरे ही डिस्टर्ब कर रहे हैं. डीएफओ ने कहा कि डॉल्फिन बेहद शर्मीली होती है, लिहाज़ा ये शांत वातावरण में ही नज़र आती है.

एक साल पुराना है वीडियो



हालांकि जब डीएफओ आदिति शर्मा से इस वायरल वीडियो के बारे में हमने पूछा तो  न्यूज़ 18 से उन्होंने ख़ास बातचीत में कहा कि यकीनन ये गैंगेटिक डॉल्फिन की अठखेलियां करते हुए वीडियो मेरठ का ही है. उन्होंने कहा कि इस वीडियो को कैमरे में कैद किया गया है. लेकिन ये लॉकडाउन का नहीं है. बल्कि ये वीडियो तकरीबन साल भर पुराना है. आदिति शर्मा ने बताया कि उस वक्त उनके साथ आईएफएस आकाश भी गए थे. वो उस वक्त ट्रेनी थे और उन्होंने ही इस वीडियो को शूट किया था.
हर साल होती है डॉलफिन की गणना

गौरतलब है कि हस्तिनापुर वन्य जीव विहार से गंगा बहती हैं और ये विस्तार पांच ज़िलों में फैला हुआ है. डॉल्फिन को लेकर हर वर्ष वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ यानी डब्लयूडबल्यूएफ के साथ मिलकर डॉल्फिन की गणना की जाती है. बीते वर्ष में भी यहां डॉल्फिन की गणना का कार्य अक्टूबर-नवंबर के महीने में सम्पन्न हुआ था. उस वक्त भी इस क्षेत्र में तकरीबन पैंतीस डॉल्फिन पाई गईं थीं.

ये भी पढ़ें:

अयोध्या: प्रयागराज से छात्रों को लेकर कुशीनगर जा रही बस ट्रक से टकराई

यूपी में 3 मई के बाद ग्रीन व यलो जोन में खुलेंगे उद्योग, ये होगी शर्त
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज