अपना शहर चुनें

States

Republic Day 2021: मेरठ में महिला सशक्तिकरण का उदाहरण बनेगा गणतंत्र दिवस

इस बार जनता को आज़ाद हिन्द फौज के सिपाहियों की वर्दी के साथ साथ एक से बढ़कर एक सिक्के देखने को मिलेंगे.
इस बार जनता को आज़ाद हिन्द फौज के सिपाहियों की वर्दी के साथ साथ एक से बढ़कर एक सिक्के देखने को मिलेंगे.

Republic Day 2021: एक्स स्कैवड्रन लीडर मोनिका अरोरा की मौजूदी होने से एऩसीसी कैडेट्स की ख़ुशी का ठिकाना नहीं है.

  • Share this:
मेरठ. मेरठ के आरजीपीजी कॉलेज में एनसीसी कैडेट्स भी रिपब्लिड डे पर भव्य परेड करेंगे. यहां के एनसीसी कैडेट्स गणतंत्र दिवस को लेकर तो उत्साहित हैं हीं वहीं एक जमाने में इसी कॉलेज की स्टूडेंट रहीं, एअरफोर्स ऑफिसर मोनिका अरोरा चीफ गेस्ट होंगी. एक्स स्कैवड्रन लीडर मोनिका अरोरा की मौजूदी होने से एऩसीसी कैडेट्स की ख़ुशी का ठिकाना नहीं है. एनसीसी कैडेट्स का कहना है कि गणतंत्र दिवस को लेकर उनकी तैयारी पूरी है.

आरजी पीजी कॉलेज की प्रोफेसर पूनम ने बताया कि इस कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के रुप में एक्स स्कैवड्रन लीडर मोनिका अरोरा चीफ गेस्ट होंगी. जो यहीं की छात्रा रही हैं. ऐसे में मोनिका अरोरा के लिए और साथ ही साथ स्टूडेन्ट्स के लिए ये गौरव की बात होगी.





गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां 1857 की क्रान्ति से जुड़ी यादों को भी जनता के समक्ष प्रदर्शित किया जाएगा. इस प्रदर्शनी को देखकर सभी को आज़ादी के इतिहास पर गर्व होगा. संग्रहालय अधीक्षक पी मौर्या का कहना है कि इस बार का गणतंत्र दिवस और भी ज्यादा भव्य और भी ज्यादा ख़ूबसूरत होगा. इस बार जनता को आज़ाद हिन्द फौज के सिपाहियों की वर्दी के साथ साथ एक से बढ़कर एक सिक्के देखने को मिलेंगे. आज़ादी के दीवानों की गाथा भी प्रदर्शित की जाएगी.
संग्रहालय के अधीक्षक का कहना है कि ऐसी प्रदर्शनी इससे पहले इतने बड़े पैमाने पर कभी प्रदर्शित नहीं की गई. उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में हर उस जगह का चित्र भी लगेगा जहां क्रान्ति की ज्वाला फूटी थी. मेरठ में क्रान्ति के उदगम स्थल ऐतिहासिक काली पलटन मंदिर के बारे में सभी को विस्तार से बताया जाएगा. शहीद स्मारक सूरजकुंड पार्क और गांधी मैदान सहित हर उस स्थान के क्रान्तिकारी महत्व को भी प्रदर्शित किया जाएगी जिनकी वजह से आज हम आज़ाद हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज