Home /News /uttar-pradesh /

Republic Day: कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक मेरठ के बने तिरंगे की धूम

Republic Day: कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक मेरठ के बने तिरंगे की धूम

मेरठ में बना तिरंगा पूरे देश में फहराया जाता है

मेरठ में बना तिरंगा पूरे देश में फहराया जाता है

69वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की राजधानी दिल्ली समेत अन्य कई राज्यों में सरकारी गैर सरकारी, राजनीतिक और सामाजिक संगठनों के दफ्तरों पर मेरठ में ही तैयार खादी के तिरंगे फहर रहे हैं.

    पूरे देश में गणतंत्र दिवस का पर्व उल्लास और उमंग के साथ मनाया जा रहा है. 26 जनवरी के मौके पर पूरे देश में तिरंगा शान से फहर रहा है. यह क्षण पूरे देशवासियों के लिए गौरवान्वित करने वाला होता है. लेकिन यूपी के लोगों को ये जानकर और भी गौरव का एहसास होगा कि कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक मेरठ का बना हुआ तिरंगा ही फहराया जाता है. हालांकि तिरंगा बनाने वाले कारीगर रोज़ी रोटी के संकट से जूझ रहे हैं.

    जब गगन में राष्ट्रध्वज लहराता है तो मन गर्व से भर जाता है. देशभक्ति का अहसास न्यारा है. तभी तो इसके फहरते ही सब कह उठते हैं विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा उंचा रहे हमारा. तिरंगा झंडा प्रतीक है हमारे देश के सम्मान का. इसके तले जो रोमांच महसूस होता है उसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है. यूपी के लोगों को जानकर और भी हर्ष होगा क्योंकि देश की शान तिरंगा मेरठ में ही तैयार किया जाता है.

    देश की राजधानी दिल्ली समेत अन्य कई राज्यों में सरकारी गैर सरकारी, राजनीतिक और सामाजिक संगठनों के दफ्तरों पर मेरठ में ही तैयार खादी के तिरंगे फहर रहे हैं.

    मेरठ में राष्ट्रीय ध्वज को तैयार करता एक कारीगर Meerut national flag
    मेरठ में राष्ट्रीय ध्वज को तैयार करता एक कारीगर


    मेरठ में तिरंगा बनाने के कार्य में जुटे कारीगर बस यही दुआ करते हैं कि उनका सारा जीवन तिरंगा बनाने में ही समर्पित रहे. लेकिन आपको जानकर हैरत होगी कि यही कारीगर आज रोज़ी रोटी के संकट से जूझ रहे हैं.

    मेरठ के गांधी आश्रम में पहले की तरह ही तिरंगा आज भी लकड़ी के सांचे से बनाया जाता है. सांचे के बीच में कपड़ा रखकर उस पर चक्र बनाया जाता है, इसके बाद कपड़े को केसरिया और हरे रंग से रंगा जाता है. निश्चित तौर पर देश का हर नागरिक तिरंगे को अपनी सांस में महसूस करता है. गणतंत्र दिवस के मौके पर हजारों की संख्या में तिरंगे मेरठ के गांधी आश्रम में तैयार किए गए हैं. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक मेरठ के बने हुए तिरंगे ही फहर रहे हैं. जम्मू कश्मीर, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भी यहीं से ध्वज भेजे जाते हैं. मेरठ में ही राष्ट्रीय ध्वज तैयार होता है. गांधी आश्रम में काम कर रहे लोग बस यही गीत गुनगुनाते हैं, मेरी जान तिरंगा है.

    आपके शहर से (मेरठ)

    Tags: Republic day, मेरठ

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर