यूपी में COVID-19 से दूसरी मौत, महाराष्ट्र से मेरठ पहुंचे संक्रमित शख्स का ससुर था मृतक
Meerut News in Hindi

यूपी में COVID-19 से दूसरी मौत, महाराष्ट्र से मेरठ पहुंचे संक्रमित शख्स का ससुर था मृतक
अंबाला में कोरोना से पहली मौत

महारष्ट्र (Maharashtra) के अमरावती के रहने वाले इकरामुल मृतक का दामाद है. उसने अपने ही परिवार के 17 रिश्तेदारों को संक्रमित कर चुका है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मेरठ. उत्तर प्रदेश में बुधवार को कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित दूसरे मरीज की भी मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक, 72 साल के अब्दुल अहमद को उनके ही दामाद इकरामुल से संक्रमण हुआ था और उनका इलाज चल रहा था. मेरठ मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर आरसी गुप्ता ने मौत की पुष्टि की है. महारष्ट्र (Maharashtra) के अमरावती से आए इकरामुल ने अपने ही परिवार के 17 रिश्तेदारों को संक्रमित किया था. सभी का इलाज मेरठ के मेडिकल कॉलेज में चल रहा है. बता दें मेरठ में 19 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.

कई अन्य बीमारी से भी ग्रसित था मृतक

मेरठ मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर आर सी गुप्ता ने बताया कि मृतक मेरठ के पहले संक्रमित मरीज इकरामुल हसन के ससुर थे. मृतक की उम्र 72 साल थी. वह 29 मार्च को एडमिट हुए थे. उसके बाद से उन्हें ऑक्सीजन पर रखा गया था. मंगलवार देर रात उनकी तबियत बिगड़ने लगी, जिसकी सूचना डॉक्टरों ने दी. फिर उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया. प्रो गुप्ता ने बताया कि इस मरीज के साथ कुछ रिस्क फैक्टर भी था. जैसे मरीज को शुगर भी था और उम्र भी ज्यादा थी. बुधवार सुबह आठ बजे के करीब इनकी हालत ज्यादा ख़राब हो गई. 11 बजे के करीब अब्‍दुल अहमद की मौत हो गई.



उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमित मरीज की मौत के बाद उनका अंतिम संस्कार निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार ही होगा. इस बाबत कार्रवाई शुरू कर दी गई है. उनकी बॉडी तीन परतों में पैक कराई जा रही है. साथ ही अन्य प्रोटोकॉल का भी पालन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि मृतक के दामाद ने कई लोगों में संक्रमण फैलाया है.



29 मार्च को हुई थी कोरोना की पुष्टि

गौरतलब है कि 27 मार्च को अमरावती महाराष्ट्र से मेऱठ आए एक 50 साल के व्यक्ति में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई थी. 28 मार्च को इसी शख्स की पत्नी और तीन अन्य रिश्तेदारों में भी कोरोना की पुष्टि हुई थी और बाद में 29 मार्च को इसी परिवार के 11 अन्य रिश्तेदारों में भी कोरोना की पुष्टि हुई थी. इन्हीं में से एक कोरोना संक्रमित ये बुजुर्ग भी थे.

पहले संक्रमित शख्स की हालत भी गंभीर

कोरोना पॉज़टिव मरीज़ की मौत हो जाने से मेरठ में हड़कम्प मचा हुआ है. मेरठ मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल का कहना है कि इस वक्त अस्पताल में कुल अट्ठारह कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ भर्ती हैं. जिनमें से सबसे गंभीर हालत पचास वर्षीय अमरावती से मेरठ आए शख्स की है. इसी शख्स के 16 अन्य रिश्तेदार भी कोरोना पॉज़िटिव हैं जिनका इलाज किया जा राह है. वहीं दो अन्य लोग हाल ही में सिंगापुर और फिलिपिन्स से यात्रा करके लौटे थे, जिनका भी इलाज किया जा रहा है.

गोरखपुर में भी एक युवक की मौत

इससे पहले बस्ती के एक 25 साल के युवक की सोमवार शाम को गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में हुई थी. मृतक युवक की कोई भी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी. बस्ती के तुरकहिया मोहल्ला निवासी 25 वर्षीय युवक की बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सोमवार को मौत हो गई थी. बीआरडी मेडिकल कॉलेज में हुई जांच में कोरोना की पुष्टि हुई थी. लेकिन, दुबारा जांच के लिए उसे लखनऊ के केजीएमयू लैब भेजा गया था. वहां युवक में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई. यह प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली पहली मौत है. इतनी कम उम्र में मौत का देश में यह पहला मामला है. केजीएमयू लखनऊ के मीडिया प्रभारी डॉ सुधीर सिंह के मुताबिक, गोरखपुर से जो सैम्पल आया था, वह जांच में पॉजिटिव मिला है. गोरखपुर में हुई जांच भी सही थी. केजीएमयू से क्रॉस चेक होना था. इसमें भी मामला सही पाया गया.

(इनपुट: निखिल अग्रवाल)

ये भी पढ़ें:

COVID-19: घर में आया मेहमान तो नाम रखा 'लॉकडाउन', पिता ने बताई वजह

मेरठ में पकड़े गए 14 जमाती, मस्जिद में छापेमारी के बाद मौलाना के घर में थे छिपे
First published: April 1, 2020, 2:42 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading