Home /News /uttar-pradesh /

मेरठ:- देखिए इस तरह ग्रामीण क्षेत्रों की योजनाओं में लिखवा सकेंगे स्वजन का नाम

मेरठ:- देखिए इस तरह ग्रामीण क्षेत्रों की योजनाओं में लिखवा सकेंगे स्वजन का नाम

आम

आम जन स्वास्थ्य केंद्रों पर मातृभूमि योजना के अंतर्गत करा सकेंगे विकास

देश या विदेश में रहकर जो लोग अपने माता पिता के नाम पर अपने ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित सरकारी भवनों का निर्माण कर विकास कराना चाहते है.साथ ही योजनाओं के नाम भी अपने से रखना चाहते हैं. ऐसे सभी लोगों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मातृभूमि योजना लॉन्च की है.

अधिक पढ़ें ...

    मेरठ:-देश या विदेश में रहकर जो लोग अपने माता पिता के नाम पर अपने ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित सरकारी भवनों का निर्माण कर विकास कराना चाहते है.साथ ही योजनाओं के नाम भी अपने से रखना चाहते हैं. ऐसे सभी लोगों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मातृभूमि योजना लॉन्च की है.जिसके माध्यम से वे सभी लोग अपने ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करा पाएंगे.उन्हीं लोगों द्वारा सुझाए गए नाम पर सरकार द्वारा योजना और भवन का नाम रखा जाएगा.

    60 प्रतिशत जनता व 40 प्रतिशत धनराशि देगी सरकार
    इस योजना के अंतर्गत जो लोग भी अपने ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में प्रतिभाग करना चाहते हैं. योजनाओं का नाम भी अपने अनुसार रखना चाहते हैं.उन लोगों को योजनाओं के लिए 60% तक का खर्च खुद देना होगा.वहीं 40% खर्च सरकार उठाएगी.

    इन स्थानों पर करा सकते हैं निर्माण

    शासन के निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में पुस्तकालय खेल का मैदान,स्कूल,आंगनवाड़ी का रसोईघर,सीसीटीवी कैमरा ऑडिटोरियम, चिकित्सा केंद्र, सामुदायिक केंद्र, अंत्येष्टि स्थल, तालाब का सौंदर्यीकरण, बस स्टैंड, सोलर एनर्जी सहित योजनाओं में खर्च कर सकते हैं.गौरतलब है कि इस संबंध में जिला पंचायत अधिकारी को कार्यभार सौंपा गया है. शासन के आदेश के अनुसार अब मातृभूमि सोसाइटी का गठन किया जाएगा.इसके बाद राज्य और जिला स्तर पर खाता खोला जाएगा.वहीं जिन लोगों ने दान राशि देनी होगी.उन लोगों को 30 दिन के अंदर अपनी स्वीकृति मुख्य विकास अधिकारी को देनी होगी.अगर इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की दान करता को परेशानी होगी. तो संबंधित कॉल सेंटर का निर्माण किया जाएगा. जिसमें वह अपनी शिकायत कर सकता है.

    रिपोर्टर विशाल भटनागर मेरठ

    Tags: मेरठ

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर