Home /News /uttar-pradesh /

see students of meerut made amazing machine along with washing clothes health will also be fit

देखिए:- मेरठ के छात्रों ने बनाई कमाल की मशीन,कपड़े धुलने के साथ रखेगी सेहत का भी ख्याल

X

पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ में संचालित सर छोटू राम इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों द्वारा एक ऐसी वॉशिंग मशीन तैयार की है.जो कि साइकिलिंग व्यवस्था पर आधारित है.जिसके माध्यम से कपड़े भी धोए जा सकते हैं.साइकिलिंग करते हुए सेहत का भी भरपूर ध्यान रखा जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट विशाल भटनागर मेरठ
    मेरठ:- आज के दौर में देखा जाए तो एक तरफ जहां लोग जिम जॉइन कर रहे हैं.वहीं इलेक्ट्रॉनिक आधुनिक उपकरण के माध्यम से ही हर काम को करना चाहते हैं.जिससे ज्यादा कठिनाइयों का सामना न करना पड़े.हालांकि सेहतमंद रहने के लिए जरूर जिम में मेहनत कर पसीना बहाते हैं.लेकिन सोचो अगर आपको एक ऐसी मशीन मिल जाए.जिसके माध्यम से आप अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए बचत भी कर सकते हैं.आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. इसी तरह की एक साइकिल आधारित वॉशिंग मशीन का मॉडल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय Chaudhary Charan Singh University से संबंध सर छोटू राम इंजीनियरिंग कॉलेज sir chhotu ram Engineering college के छात्रों द्वारा बनाया गया है.जिसके माध्यम से साइकलिंग cycling करते हुए कपड़ों cloth को भी धो सकते हैं.

    इस तरह करेगी वॉशिंग मशीन काम
    छात्रों द्वारा जिस मॉडल को तैयार किया गया है. इसमें किसी प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल नहीं करना होगा.इसको बनाने के लिए उन्होंने कबाड़ से साइकिल को तैयार कर एक बड़ा ड्रम लिया.जिसमें उसके साथ फिट करते हुए सभी पार्ट्स को लगाया. जिसके बाद यह वॉशिंग मशीन तैयार हो गई है.इसको पेटेंट के लिए भी आगे भेजा जाएगा.

    मॉडल को और भी करेंगे मॉडिफाई
    मॉडल को और भी आधुनिक बनाने के लिए अन्य तरह के प्रयोग भी किए जा रहे हैं.ताकि जब यह मार्केट में मशीन आए तो किसी को भी तरह की परेशानी न हो और आसानी से वह इस मशीन के माध्यम से कपड़े भी धो सकें.इस मशीन में अभी जो मॉडल तैयार किया गया है उसके अनुसार 1 किलो वजन के कपड़े इसमें धोए जा सकते हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर