Home /News /uttar-pradesh /

मेरठ:-देखिए गन्ने की मिठास पर क्यों निर्भर है गुड़ का स्वाद

मेरठ:-देखिए गन्ने की मिठास पर क्यों निर्भर है गुड़ का स्वाद

कोल्हू

कोल्हू पर तैयार की गई गुड़ की खेप

पश्चिम उत्तर प्रदेश में सर्दी का मौसम शुरू होते ही कोल्हू का संचालन भी शुरू हो गया. जिसमें विभिन्न प्रकार के गुड़ को तैयार किए जा रहें हैं.

    मेरठ:-सर्दी के मौसम में बाजार में गुड़ खरीदना हो और गुड़ की मिठास में पश्चिम उत्तर प्रदेश का एहसास ना हो यह कैसे हो सकता है. कुछ इसी तरह का नजारा मेरठ में भी कोल्हू पर देखने को मिल रहा है . जहां बड़ी मात्रा में गुड़ तैयार किया जा रहा है. जी हां पश्चिम उत्तर प्रदेश जहां गन्ने की उपज में विशेष पहचान रखता है. वहीं चीनी और गुड़ के लिए भी काफी अहममाना जाता है. दूरदराज से लोग यहां पर कोल्हू पर बने गुड़ को खरीदने के लिए आते हैं. कुछ इसी तरीके के एक कोल्हू के बारे में आज हम भी आपको बताएंगे. जहां लगभग 75 सालों से गुड़ बनाने का काम चल रहा है.

    कई विधि के बाद तैयार होता है गुड़
    गुड़ को तैयार करने में किसानों को कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है. तब जाकर गुड़ का निर्माण होता है. न्यूज-18 लोकल की टीम ने जब मौके पर जाकर देखा तो सबसे पहले कोल्हू पर गन्ने से रस निकाला गया. उसके बाद तीन से चार बड़ी कढ़ाई में उनको उबाला गया और उसके पश्चात गुड़ तैयार किया गया. कोल्हू संचालक मोहित रस्तोगी ने बताया कि गुड़ के स्वाद को कायम रखना एक बड़ी चुनौती है.लगभग 75 सालों से उनके यहां कोल्हू पर गुड़ का बनाया जाता है.

    स्पेशल डिमांड पर गुड़ के बढ़ जाते हैं रेट
    गुड़ प्रेमियों की बात की जाए तो वह गुड़ को मिठाई के रूप में उपयोग करते हैं. इसी वजह से गुड़ के कोल्हू पर कई बार विशेष रूप से भी गुड़ को तैयार किया जाता है. जिसमें विभिन्न प्रकार की मेवों को गुड़ में समाहित कर स्पेशल गुड़ तैयार किया जाता है. हालांकि इस तरह का गुड़ विशेष डिमांड पर ही तैयार किया जाता है.

    गन्ने की मिठास से तय होता है गुड़ का स्वाद
    गुड़ को बनाने वाले किसानों ने बताया कि गुड़ का स्वाद गन्ने की मिठास पर निर्भर रहता है. जिस तरह की गन्ने की नस्ल होगी. उसी प्रकार से गुड़ तैयार होता है. पहले के गन्ने के मुकाबले अब गुड़ के स्वाद में भी बदलाव हो रहा है.
    रिपोर्ट विशाल भटनागर मेरठ

    Tags: मेरठ

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर