Home /News /uttar-pradesh /

देखिए इस तरह मेरठ के राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में तैयार हो रही है क्रांतिकारियों की वीर गाथा को बया करती आधुनिक चित्र गैलरी

देखिए इस तरह मेरठ के राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में तैयार हो रही है क्रांतिकारियों की वीर गाथा को बया करती आधुनिक चित्र गैलरी

राजकीय

राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में तैयार की जा रही पेंटिंग

मेरठ स्थित राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में दीवारों पर चित्र एवं हाईटेक लाइटिंग सिस्टम माध्यम से उकेरा जाएगा. जिससे युवा उन वीरों के इतिहास को जान सकें.जी हां राजकीय सुंदरता संग्राम संग्रहालय को आधुनिक तरीके से संवारा जा रहा है. जिसके लिए शासन ने भी एक करोड़ 35 लाख रुपए का बजट जारी किया था.

अधिक पढ़ें ...

    मेरठः- पश्चिम उत्तर प्रदेश की क्रांति धरा मेरठ से हर कोई परिचित है.1857 से लेकर 1947 तक आजादी के लिए हुई लड़ाई में क्रांतिकारियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.ऐसे अनेकों क्रांतिवीर थे जिनका किताबों में भी उल्लेख नहीं मिलता.उन सभी क्रांतिवीर को अब मेरठ स्थित राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में दीवारों पर चित्र एवं हाईटेक लाइटिंग सिस्टम माध्यम से उकेरा जाएगा. जिससे युवा उन वीरों के इतिहास को जान सकें.जी हां राजकीय सुंदरता संग्राम संग्रहालय को आधुनिक तरीके से संवारा जा रहा है. जिसके लिए शासन ने भी एक करोड़ 35 लाख रुपए का बजट जारी किया था.जिसके माध्यम से संग्रहालय में पेंटिंग, प्रोजेक्टर, एलईडी रिवाल्विंग डिश सहित शोध के 1400 सौ पन्नों में ऐतिहासिक तस्वीरें निकाली गई हैं. जिनको चित्रों के माध्यम से एलईडी लाइट में दर्शाया जाएगा.

    3 महीने से चल रहा है काम इस महा पूरी होने की उम्मीद

    संग्रहालय में सभी ब्लॉकों को तैयार करने के लिए लगभग 3 माह से कार्य चल रहा है.ऐसे में संग्रहालय को आधुनिक बना रहे कारीगरों व संग्रहालय की कमान संभाल रहे संग्रहालय अध्यक्ष की मानें तो दिसंबर माह में यह सभी कार्य पूरे हो जाएंगे.जिसके बाद युवा आधुनिक तरीके से 10 मई 1857 से लेकर 1947 तक के सभी वीरों के इतिहास को जान पाएंगे.जिनका उल्लेख भी कम ही मिलता है.

    विभिन्न गैलरी में होगा अलग-अलग इतिहास
    राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में कई गैलरी बनाई गई है.जिन गैलरी में अलग-अलग पेंटिंग और आधुनिक लाइटें लगाई गई.उनके माध्यम से युवाओं को प्रत्येक गैलरी में एक अलग इतिहास जानने का अवसर मिलेगा.इतिहास में सिर्फ मेरठ ही नहीं बल्कि झांसी, लखनऊ पटना सहित देश के अन्य शहरों के क्रांति वीरों का इतिहास होगा. गौरतलब है कि राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में वर्षों की मांग के बाद यहां पर दिल्ली की तर्ज पर अमर जवान ज्योति प्रज्वलित है.
    .
    रिपोर्ट
    विशाल भटनागर
    मेरठ

    Tags: मेरठ

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर