Home /News /uttar-pradesh /

shatabdi nagar railway station grid system construction metro rrts train nodelsp

आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार हो रहा मेरठ का शताब्दी नगर स्टेशन, जाम से मिलेगी राहत

आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार हो रहा शताब्दी नगर रेलवे स्टेशन

आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार हो रहा शताब्दी नगर रेलवे स्टेशन

Meerut Shatabdi Nagar Station: शताब्दी नगर स्टेशन मेरठ का वह स्टेशन है, जो आसपास में रहने वाले लोगों के आवागमन को आसान बनाएगा. इस स्टेशन के बनने से कामकाजी लोगों के साथ ही स्थानीय लोगों के लिए दिल्ली और मोदीपुरम (मेरठ) की ओर यात्रा करना बेहद आसान हो जाएगा. इसमें अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. शताब्दी नगर स्टेशन मेरठ का वह स्टेशन है, जो आसपास में रहने वाले लोगों के आवागमन को आसान बनाएगा. इस क्षेत्र में औद्योगिक इकाइयां भी हैं और इस स्टेशन के तैयार होने पर यहां के लोग इससे खासे लाभान्वित होंगे. काफी लोग इस क्षेत्र में काम के लिए आते हैं और वर्तमान में रोजाना यातायात की समस्या का सामना करते हैं. इस स्टेशन के बनने से कामकाजी लोगों के साथ ही स्थानीय लोगों के लिए दिल्ली और मोदीपुरम (मेरठ) की ओर यात्रा करना बेहद आरामदायक और आसान हो जाएगा.

शताब्दी नगर एक एलिवेटेड स्टेशन है, जिसका निर्माण ग्रिड प्रणाली के तहत 33 पिलर्स पर किया जा रहा है. ये पिलर दिल्ली-मेरठ रोड की दोनों साइड्स और बीच में 11 पिलर की 3 पंक्तियों में बनाए गए हैं. इस स्टेशन के लिए पिलर बनाने का कार्य पूरा हो चुका है. इस स्टेशन की लंबाई लगभग 215 मीटर, चौड़ाई लगभग 35 मीटर और प्लेटफॉर्म लेवल की ऊंचाई लगभग 17 होगी. इस स्टेशन पर मेरठ वासियों को आरआरटीएस ट्रेनों के साथ साथ मेरठ मेट्रो की सेवा भी मिल सकेगी.

दो प्रवेश द्वार के साथ कई आधुनिक सुविधाएं
स्टेशन पर यात्रियों के लिए सड़क के दोनों ओर 2 प्रवेश-निकास द्वार बनाए जाएंगे. यहां प्रत्येक प्रवेश-निकास द्वार पर ग्राउंड लेवल से कॉनकोर्स लेवल और कॉनकोर्स लेवल से प्लेटफॉर्म लेवल पर आने-जाने के लिए एस्कलेटर (अप-डाउन) लगाए जाएंगे. इसके साथ ही यहां पर यात्रियों की सुविधा के लिए लिफ्ट्स भी लगाई जाएंगी.

सुरक्षा जांच के खास इंतजाम, आधुनिक डिस्प्ले
कॉनकोर्स लेवल पर यात्रियों के लिए सुरक्षा जांच और टिकट काउंटर के अलावा प्लेटफार्म लेवल पर जाने के लिए एएफसी (ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन) गेट की सुविधा होगी. इसके साथ ही यहां यात्री केंद्रित सुविधाएं जैसे आधुनिक सूचना डिस्प्ले बोर्ड (ऑडियो-वीडियो सहित), स्टेशन के आसपास के प्रमुख स्थान दर्शाने वाले सिस्टम मैप, सीसीटीवी कैमरे, अग्निशामक प्रणाली और वॉशरूम आदि जैसी सुविधाएं शामिल होंगी.

Tags: Indian railway, Meerut Metro, Meerut news, UP news, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर