Home /News /uttar-pradesh /

स्‍टार्ट-अप इंडिया ने बदली आसिफ की किस्‍मत, अब महीने में होती 10 लाख की कमाई

स्‍टार्ट-अप इंडिया ने बदली आसिफ की किस्‍मत, अब महीने में होती 10 लाख की कमाई

आसिफ ने 17 लोगों को नौकरी भी दी है.

आसिफ ने 17 लोगों को नौकरी भी दी है.

मेरठ के इंजीनियर और ओबा ऑटोमेशन प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर आसिफ चौहान ने फोर इन वन कूलर बनाकर कमाल कर दिया है.

    अब कूलर ठंडी-ठंडी हवा के साथ आरओ का पानी भी देगा. जी हां, एक कूलर कई काम करेगा. इससे गर्मियों में ठंडी हवा, सर्दियों में गर्म पानी और चौबीस घंटे आरओ का पीने योग्य पानी मिलेगा. जबकि कमरे से घुटन बाहर फेंकने के लिए एक्जॉस्ट फैन भी है. इस कूलर में न पानी डालने का झंझट और न ही निकालने का. इससे सीधे सप्लाई का पानी आरओ से फिल्टर होकर मिलेगा. यही नहीं, इस प्रक्रिया में खराब होने वाला पानी रिसाइकिल प्रॉसेस से ठंडी हवा और गर्म पानी में तब्दील होकर घर में काम आएगा. यानि आरओ और अलग से गीजर खरीदने का झंझट भी खत्म. इस अनोखे कूलर को मेरठ के आसिफ चौहान ने बनाया है.

    जबकि इस अनोखे कूलर को बनाने वाले इंजीनियर आसिफ चौहान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करते नहीं थकते, क्योंकि स्टार्ट-अप इंडिया प्रोजेक्ट के तहत उन्होंने नौकरी छोड़कर अपने काम की शुरुआत की और आज इस कूलर की वजह से वो सालाना एक करोड़ से ज्यादा की कमाई कर रहे हैं. यही नहीं उन्होंने 17 लोगों को रोजगार भी दे रहा है.

    मोदी सरकार की स्‍कीम बनी वरदान
    अगर हम आपसे कहें कि एक कूलर आरओ का शुद्ध पीने का पानी भी देगा तो आपको शायद ये विश्वास न हो, लेकिन मेरठ के रहने वाले एक इंजीनियर ने यह कर दिखाया है. इंजीनियर आसिफ ने ऐसा कूलर डिजाइन किया है जो न सिर्फ ठंडी हवा देगा बल्कि आरओ का शुद्ध पीने का पानी भी मुहैया कराएगा. जबकि इस कूलर में अलग से पानी डालने या निकालने की भी जरूरत नहीं होगी.

    स्‍टार्ट-अप इंडिया के तहत अनोखे कूलर प्रोजेक्ट के लिए 35 लाख की सहायता राशि मिली.


    ऐसे हुई शुरुआत
    प्रधानमंत्री मोदी के स्टार्ट-अप इंडिया प्रोजेक्ट की बदौलत आसिफ ने कंपनी की शुरुआत की. पहले उन्हें इस अनोखे कूलर प्रोजेक्ट के लिए 35 लाख की सहायता राशि मिली और आज उनका मासिक टर्नओवर तकरीबन दस लाख रुपए महीने का हो गया. स्टार्ट-अप इंडिया के ज़रिए आसिफ अब सालाना करोड़ों का व्यापार कर रहे हैं. यही नहीं, वह प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया अदा करते नहीं थकते.

    आसिफ का कहना है कि स्टार्ट-अप इंडिया की बदौलत उन्होंने नौकरी छोड़ी और आज वो न सिर्फ अपना काम कर रहे हैं बल्कि तकरीबन सत्रह लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं.

    ऐसा है कूलर
    मेरठ के इंजीनियर और ओबा ऑटोमेशन प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर आसिफ चौहान ने फोर इन वन कूलर बनाकर कमाल कर दिया है. कूलर के इस प्रयोग को पेटेन्ट मिलने के बाद प्रोडक्शन भी शुरु हो चुका है , जो कि आरओ, गीज़र, एक्जॉस्ट फैन और पानी बचाने का काम भी करेगा. आरओ के फिल्टर के लिए कूलर में तांबे का टैंक लगाया गया है. फोर इन वन कूलर के अलावा आसिफ ने एसी लुक वाला कूलर भी बनाया है, जिसे पहली नज़र में देखने पर आप यही कहेंगे कि क्या ये एसी है? यही नहीं, बेबी कूलर भी आसिफ बना चुके हैं और अब वो बैटरी वाली मोटरसाइकिल बनाने के प्रोजेक्ट में जुट गए हैं.

    ये भी पढ़ें-यूपी विधानसभा उपचुनाव: अखिलेश यादव का फरमान, SP से टिकट चाहिए तो करना होगा ये काम

    BJP MLA की बेटी ने इस मंदिर में की थी शादी, मैरिज सर्टिफिकेट को महंत ने बताया फर्जी

    आपके शहर से (मेरठ)

    Tags: Meerut news, Modi government, PM Modi, Startup ideas, Uttar pradesh news, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर