होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP News: स्कॉलरशिप अप्लाई करने से पहले स्टूडेंट्स इन बातों का रखें ध्यान...पढ़िए यह खबर

UP News: स्कॉलरशिप अप्लाई करने से पहले स्टूडेंट्स इन बातों का रखें ध्यान...पढ़िए यह खबर

Meerut News: ऑनलाइन अप्लाई के लिए छात्र-छात्राओं को आवासीय प्रमाण पत्र, बिजली का बिल, गैस बिल, राशन कार्ड, वोटर आईडी का ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- विशाल भटनागर

मेरठ: उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से शिक्षा को बेहतर और सभी के लिए अनिवार्य करने के लिए पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति (Scholarship Schemes) दी जाती है. लेकिन स्कूल और कॉलेज प्रशासन की ओर से बरती जा रही लापरवाहियों के कारण काफी छात्र इससे वंचित हो जा रहे हैं. जिसे लेकर शासन-प्रशासन की ओर से काफी नाराजगी जाहिर की गई है. साथ ही साथ फॉर्म अप्लाई करते समय स्टूडेंट्स की ओर से भी काफी सारी गलतियां हो जाती हैं जिसके कारण छात्र-छात्राओं को निराशा हाथ लगती हैं. लिहाजा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अर्थात यूपी बोर्ड से 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं और छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई करने वाले हैं तो ध्यान दें.

आवेदन फार्म भरते समय बेहद सावधानी बरतें. क्योंकि ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करने के बाद, अगर कोई भी त्रुटि होती है. तो उसका समाधान नहीं हो पाएगा. NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी सुशील कुमार सिंह ने बतया कि इस बार एक तो मेरठ जिले से बेहद कम छात्र-छात्राओं के फार्म भरे गए हैं. उसके साथ ही साथ जिस प्रकार फॉर्म फारवर्ड करने के लिए स्कूल को प्राथमिकता दिखानी चाहिए. वह नहीं दिखाई गई है. जिस वजह से अन्य को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है. इसको लेकर उत्तर प्रदेश शासन द्वारा भी नाराजगी जाहिर की गई है.

आपके शहर से (मेरठ)

साइबर कैफे पर ना रहें निर्भर
दरअसल, छात्रवृत्ति फॉर्म को ऑनलाइन भरते समय छात्र-छात्राओं को पूरी तरह से साइबर कैफे वालों निर्भर नहीं रहना चाहिए. फॉर्म भरते समय मोबाइल नंबर, ईमेल, आईडी सहित अपने दस्तावेज और सबसे जरूरी आधार नंबर को सही से अंकित करवाना चाहिए. अन्यथा फॉर्म भरने में गलती होगी तो स्कॉलरशिप रुक जाएगी.

ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी कागजात?
ऑनलाइन अप्लाई के लिए छात्र-छात्राओं को आवासीय प्रमाण पत्र, बिजली का बिल, गैस बिल, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग कर सकते हैं. ध्यान रहे कि इसमें आधार कार्ड अनिवार्य है. अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्र-छात्राओं के लिए जाति प्रमाण पत्र आवश्यक है.

इसी के साथ-साथ छात्र छत्राओं को पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पिछली क्लास की मार्कशीट, मूल निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, स्टूडेंट आईडी प्रूफ, छात्रों और अभिभावकों की पासबुक भी लगानी होगी.

Tags: Meerut news, Scholarships, School news, UP education department, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें