लाइव टीवी

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान को स्टूडेंट्स का जवाब- 'आरक्षण नहीं सुविधाएं मुहैया कराये सरकार'
Meerut News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 23, 2020, 9:21 PM IST
केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान को स्टूडेंट्स का जवाब- 'आरक्षण नहीं सुविधाएं मुहैया कराये सरकार'
संजीव बालियान ने पश्चिमी यूपी के छात्रों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण मांगा था (फ़ाइल तस्वीर)

संजीव बालियान (Sanjeev Balyan) ने रक्षामंत्री राजनाथ (Rajnath Singh) से पश्चिमी यूपी के स्टूडेंट्स के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की सिफारिश की थी जिसका जवाब देते हुए छात्रों ने यहां तक कहा कि 'यहां के छात्र प्रतिभाशाली है और अपने दम पर सफलता के शिखर पर पहुंच सकते हैं...आरक्षण खत्म होना चाहिए न कि पश्चिमी और पूर्वी की बात होनी चाहिए'.

  • Share this:
मेरठ. 'साहब आरक्षण नहीं सुविधाएं दिलवा दीजिए' कुछ इन्हीं शब्दों में पश्चिमी यूपी के छात्रों ने केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान (Union Minister Sanjeev Balyan) से गुहार लगाई. ये छात्र केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान के उस बयान को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे, जिसमें उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) की ओर इशारा करते हुए ये कहा था कि 'आप पश्चिमी यूपी के छात्रों को आरक्षण दिलवा दीजिए, जामिया (JAMIA) और एएमयू (AMU) का इलाज हो जाएगा'.

छात्रों की तीखी प्रतिक्रिया
मेरठ कॉलेज के छात्रों ने इसी बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए news 18 से बातचीत में कहा कि उन्हें आरक्षण नहीं बल्कि कॉलेज में सुविधाएं चाहिए. छात्र अपने हॉस्टल और कॉलेज की सुविधाओं को लेकर मंत्री जी से ये कहते हुए नजर आए कि 'अगर हो सके तो मंत्री जी एक बार कॉलेज आ जाएं जिससे वो जान सकें कि छात्रों को आरक्षण की दरकार है या सुविधाओं की जरूरत है'. छात्रों ने एकसुर में ये भी कहा कि 'वेस्ट यूपी के छात्र इतने कमजोर नहीं है कि उन्हें आरक्षण की जरुरत पड़े. विद्यार्थियों ने कहा कि यहां के छात्र प्रतिभाशाली है और अपने दम पर सफलता के शिखर पर पहुंच सकते हैं, उन्हें किसी आरक्षण की आवश्यकता नहीं है. छात्रों ने यहां तक कहा कि आरक्षण खत्म होना चाहिए न कि पश्चिमी और पूर्वी की बात होनी चाहिए'.

meerut college, sanjeev balyan
मेरठ कॉलेज के छात्रों ने news 18 से बातचीत में केंद्रीय मंत्री के बयान पर दी प्रतिक्रिया


गौरतलब है कि केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान ने बुधवार को सीएए (CAA) के समर्थन में हुई जनसभा के दौरान ये कहा था कि पश्चिमी यूपी के छात्रों को दस फीसदी आरक्षण दे दीजिए, जामिया और एएमयू का इलाज हो जाएगा. सीएए के समर्थन में हुई जनसभा के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान ने ये भी कहा था कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और जामिया विश्वविद्यालय दिल्ली में जो लोग विरोध कर रहे हैं वो सब राजनीति के तहत हो रहा है. उन्होंने कहा कि जेएनयू (JNU) और जामिया में जितने छात्र पढ़ते हैं उससे ज्यादा तो यहां मेरठ कॉलेज में सीएए के पक्ष में बैठ चुके हैं. उन्होंने सभा के दौरान राजनाथ सिंह की तरफ देखते हुए कहा कि 'पश्चिमी यूपी के छात्रों को दस फीसदी आरक्षण दिलवा दीजिए जामिया, एएमयू का इलाज हो जाएगा'. जिसके बाद छात्रों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अपनी वास्तविक जरूरतों से उन्हें अवगत कराया.

 

ये भी पढ़ें - इंदिरा गांधी की दिखाई राह पर चल कर सत्ता में वापसी का प्रयास करेगी प्रियंका की कांग्रेस !लखनऊ: CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रही 125 महिलाओं पर केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 9:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर