Home /News /uttar-pradesh /

पश्चिमी UP में स्वाइन फ्लू का क़हर, मेरठ में 397 पहुंची मरीजों की संख्या

पश्चिमी UP में स्वाइन फ्लू का क़हर, मेरठ में 397 पहुंची मरीजों की संख्या

वेस्ट यूपी में स्वाइन फ्लू का कहर, अस्पतालों में लगी मरीज़ों की भीड़

वेस्ट यूपी में स्वाइन फ्लू का कहर, अस्पतालों में लगी मरीज़ों की भीड़

वेस्ट यूपी (West UP) में स्वाइन फ्लू (Swine flu) का शिकंजा कसता जा रहा है. मेरठ (Meerut) की माइक्रोबॉयोलॉजी लैब (Microbiology Lab) के मुताबिक हर चौथे मरीज़ में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो रही है. लैब की सितम्बर माह की रिपोर्ट (Report) के मुताबिक इस साल के 2016 सैम्पलों में से 605 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है

अधिक पढ़ें ...
    मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ (Meerut) में स्वाइन फ्लू (Swine flu) का वायरस इस बार सबसे ज्यादा लोगों को अपनी जकड़ में ले रहा है. इस साल अब तक स्वाइन फ्लू से यहां पांच लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 397 मरीज़ों में स्वाइन फ्लू पॉज़िटिव पाया गया है. इस बार वेस्ट यूपी (West UP) में डेंगू (Dengue) का वायरस कमज़ोर है, जबकि स्वाइन फ्लू लोगों को जकड़ रहा है. अकेले मेरठ में डेंगू के मरीज़ जहां अभी तक 40-45 ही हैं, वहीं स्वाइन फ्लू के मरीज़ों का आंकड़ा 400 पहुंच रहा है, जो अलार्मिंग हैं.

    मेरठ में 400 पहुंची स्वाइन फ्लू मरीज़ों की संख्या
    मेरठ मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबॉयोलॉजी लैब के आंकड़ों के मुताबिक वेस्ट यूपी में अब तक 605 मरीज़ों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. बीते हफ्ते ही स्वाइन फ्लू से यहां 2 मरीज़ों की मौत हो चुकी है. डॉक्टर्स का कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में ये आंकड़ा काफी ज्यादा है. पिछले वर्ष स्वाइन फ्लू के मरीज़ों का आंकड़ा बहुत कम था. पिछले वर्ष यहां बमुश्किल 25 मरीज़ों को स्वाइन फ्लू हुआ था. लेकिन इस वर्ष ये आंकड़ा 400 के करीब पहुंच रहा है. मेरठ के सीएमओ डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि अभी तो ठंड का सीज़न बाकी है दरअसल ये वायरस ठंड में ज्यादा सक्रिय होता है. इसलिए लोगों को इसका खास ख्याल रखने की ज़रुरत है.

    News - वेस्ट यूपी में स्वाइन फ्लू के 605 मरीज़ों में से 397 मेरठ से हैं. swine flu meerut
    वेस्ट यूपी में स्वाइन फ्लू के 605 मरीज़ों में से 397 मेरठ से हैं.


    2016 सैंपलों में से 605 को स्वाइन फ्लू
    मेरठ के माइक्रोबॉयोलॉजी लैब में जांच कराने वाले हर चौथे मरीज़ को एक तरह से स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो रही है. यह खुलासा लैब की इसी साल की सितम्बर महीने तक की रिपोर्ट में हुआ है. इस साल अब तक 2016 सैम्पलों की इस लैब मे जांच की गई जिसमें 605 मरीज़ों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, इसमें महिला मरीज़ों की संख्या 55 प्रतिशत है. स्वाइन फ्लू के मरीज़ों में मेरठ के 397 मरीज़ हैं, जबकि अन्य मरीज़ गाज़ियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, अमरोहा, बागपत, बिजनौर आदि ज़िलों के हैं. अधिकांश मरीज़ शहरी क्षेत्रों के हैं.

    डॉक्टरों का कहना है इस मौसम में लोगों को ख़ास ख्याल रखने की ज़रुरत है. खांसी सर्दी जुकाम वाले लोगों से दूर रहें, हाथ न मिलाएं तो बेहतर होगा और अपने आसपास साफ सफाई रखें.

    ये भी पढ़ें -

    कांग्रेस से 'बगावत' कर विधानसभा पहुंचने वाली अदिति सिंह को मिली 'Y' कैटेगरी की सुरक्षा
    प्रियंका की पदयात्रा से यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर नदारद, अटकलें तेज

    आपके शहर से (मेरठ)

    Tags: Dengue, Meerut news, Swine flu, Uttar pradesh news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर