• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • मेरठ-खेल खेल में ज्ञान का दीपक जला रहें है शिक्षक दीपक शर्मा

मेरठ-खेल खेल में ज्ञान का दीपक जला रहें है शिक्षक दीपक शर्मा

बच्चों

बच्चों को विज्ञान की जानकारी देते शिक्षक दीपक शर्मा

विज्ञान की बात की जाए तो बच्चों को विज्ञान से काफी डर लगता है. क्योंकि विज्ञान को समझना इतना आसान नही होता हैं. वहीं एनएएस इंटर कॉलेज के होनहार शिक्षक दीपक शर्मा खेल के माध्यम से बच्चों को शिक्षित कर ज्ञान का दीपक जला रहें हैं.

  • Share this:

    मेरठ:-विज्ञान का नाम सुनते ही बच्चों के मन डर बैठने लगता. उन्हें लगता है. विज्ञान की गतिविधियों को समझना काफी कठिन होता है. यही कारण है कि अधिकतर युवा विज्ञान से दूरी बनाकर अन्य विषयों का चयन करते है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शिक्षक के बारे से मिलवाते है जिन्होंने शहर ही नहीं बल्कि गांव तक में विज्ञान को पहुंचाने में अहम योगदान निभाया है. जिसके लिए उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा भी पदक से सम्मानित किया था. जीएनएएस इंटर कॉलेज के विज्ञान के शिक्षक दीपक शर्मा बच्चों को विज्ञान की गतिविधियां समझाने के लिए बेहद रोचक तरीका अपनाते हैं.
    इस तरह समझाते हैं विज्ञान
    दीपक शर्मा बच्चों को कक्षाओं में किताबी दुनिया के साथ-साथ खेल के माध्यम से विभिन्न विज्ञान की गतिविधियों को इस तरह समझाते हैं. जैसे बच्चे बचपन में विभिन्न प्रकार के खिलौनों को खेलते थे. उन्हीं खेल सामग्री का उपयोग करते हुए किस तरीके से हवाई जहाज उड़ता है तथा अन्य प्रकार की गतिविधियों के बारे में बताते है.
    विज्ञान घर आयोजित कर देशभर से चुने बाल वैज्ञानिक
    जिस तरह से टीवी पर बिग बॉस का शो आधारित होता है. उसी तरीके से दीपक शर्मा द्वारा विज्ञान दो बार विज्ञान घर का भी आयोजन किया गया है. इसमें चमत्कारों के वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित 74 एपिसोड का कार्यक्रम टीवी पर प्रसारित कर चमत्कार से पर्दा उठाया था. जिसके लिए उन्होंने देश भर के 20 बच्चों का चयन किया गया था.
    दीपक शर्मा की माने तो विज्ञान घर में बच्चों को बाहरी दुनिया से अलग कर सभी प्रकार की वैज्ञानिक विधियों के बारे में समझाया जाता है. उन्होंने बताया कि तीसरा विज्ञान घर जल्दी ही प्रसारित किया जाएगा.
    एक मंच पर मिल चुके हैं दो पुरस्कार
    विज्ञान को रोचक तरीके से बच्चों को समझाने के लिए दीपक शर्मा को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष में नई दिल्ली में आयोजित विज्ञान भवन समारोह में दो राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. जिसमें एक पदक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बच्चों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी लोकप्रिय उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया है. वहीं दूसरा साइंस मीडिया एवं जर्नलिज्म में बेहतर कार्य करने के लिए केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज