Home /News /uttar-pradesh /

मेरठ के मेडिकल कॉलेज में तैयार हुआ देश का पहला प्रसव मृत्यु दर रोकने के लिए ट्रेनिंग सेंटर 

मेरठ के मेडिकल कॉलेज में तैयार हुआ देश का पहला प्रसव मृत्यु दर रोकने के लिए ट्रेनिंग सेंटर 

इस

इस इंस्टीट्यूट में मिडवाइफरी के अंतर्गत दी जाएगी छात्र-छात्राओं को ट्रेनिंग

देश भर में प्रसव पीड़ा के दौरान होने वाली मातृ दर एवं शिशु मृत्यु दर को सुधारने के लिए मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में एक इंस्टीट्यूट का संचालन किया जाएगा.इसमें नर्सिंग के छात्र- छात्राओं को विशेष रूप से ट्रेनिंग दी जाएगी.ताकि विशेष परिस्थितियों में प्रसव पीड़ा के दौरान होने वाली मृत्यु में कमी लाई जा सके

अधिक पढ़ें ...

    मेरठ:- देश भर में प्रसव पीड़ा के दौरान होने वाली मातृ दर एवं शिशु मृत्यु दर को सुधारने के लिए मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में एक इंस्टीट्यूट का संचालन किया जाएगा.इसमें नर्सिंग के छात्र- छात्राओं को विशेष रूप से ट्रेनिंग दी जाएगी.ताकि विशेष परिस्थितियों में प्रसव पीड़ा के दौरान होने वाली मृत्यु में कमी लाई जा सके. न्यूज 18 की टीम से खास बातचीत करते हुए मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ आरसी गुप्ता ने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत देश में कुल 14 इस तरह के ट्रेनिंग सेंटर खुलेंगे. उसमें पहला सेंटर मेडिकल कॉलेज को मिला है.

    6 राज्य के 30 छात्रों को मिलेगी निशुल्क ट्रेनिंग
    नर्सिंग कोर्स से संबंधित जेएनएम व अन्य कोर्स के छात्र छात्राओं को निशुल्क मिडवाइफरी ट्रेनिंग दी जाएगी. इस ट्रेनिंग के लिए मेरठ मेडिकल में 6 राज्य के छात्र छात्राओं को प्रतिभाग करने का अवसर मिलेगा.एक सत्र में कुल 30 छात्र-छात्राएं अध्ययन कर सकेंगे.

    विदेश के डॉक्टर देंगे छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण
    विदेशों की बात की जाए तो प्रसव पीड़ा के दौरान होने वाली मृत्यु दर को रोकने में काफी सफलता पाई है.इन्ही बातों को देखते हुए इस प्रशिक्षण के लिए मेडिकल कॉलेज में विदेश के विशेषज्ञ भी छात्र छात्राओं को अध्ययन कराएंगे.

    दिसंबर के दूसरे सप्ताह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सकते हैं शुभारंभ
    देश का पहला ऐसा सेंटर मेडिकल कॉलेज में बनेगा इसलिए मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ, स्वास्थ्य मंत्री के आने की उम्मीद जताई जा रही है. दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इसका शुभारंभ किया जा सकता है.

    रिपोर्ट विशाल भटनागर मेरठ

    Tags: मेरठ

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर