डॉक्टर्स ने दी सलाह, बॉलीवुड की ये 14 फिल्‍में देखेंगे तो नहीं होगा मानसिक रोग!

आज की इस भागती दौड़ती ज़िन्दगी में डिप्रेशन और तनाव आम समस्या बन गई है. कभी कभी डिप्रेशन की यही बीमारी बड़ी मानसिक बीमारी का सबब बन जाती है.

Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: July 30, 2019, 4:28 PM IST
डॉक्टर्स ने दी सलाह, बॉलीवुड की ये 14 फिल्‍में देखेंगे तो नहीं होगा मानसिक रोग!
डॉक्‍टर्स की सलाह बदल सकती है हालात. (सांकेतिक फोटो)
Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: July 30, 2019, 4:28 PM IST
फिल्मों के योग से दूर होंगे मानसिक रोग. जी हां, मेरठ के प्यारेलाल जिला अस्पताल ने मानसिक रोगियों को ठीक करने के लिए एक अनूठी पहल की है. मानसिक रोगियों को दवाईयों और काउंसलिंग के अलावा बॉलीवुड की विशेष प्रकार की चौदह फिल्मों को देखने और 27 विश्व प्रसिद्ध हस्तियों की ज़िन्दगी के बारे में जानने की सलाह दी जा रही है. इनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहिम लिंकन और एक्टर रोवर एकटिंसन उर्फ मिस्टर बीन के अलावा और बॉलीवुड में शाहरुख खान से लेकर टाइगर श्रॉफ तक शामिल हैं.

फिल्मों के जरिए मानसिक रोगियों का इलाज
आज की इस भागती दौड़ती ज़िन्दगी में डिप्रेशन और तनाव आम समस्या बन गई है. कभी कभी डिप्रेशन की यही बीमारी बड़ी मानसिक बीमारी का सबब बन जाती है. ऐसे में मानसिक रोगियों की बीमारी को दूर भगाने के लिए मेरठ के जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने दवाओं के साथ-साथ फिल्मों का भी सहारा लिया है. डॉक्टर्स मरीजों को कुछ विशेष फिल्में देखने की सलाह दे रहे हैं.

आज की इस भागती दौड़ती ज़िन्दगी में डिप्रेशन और तनाव आम समस्या बन गई है.


ये हैं वो खास फिल्‍में
डिअर ज़िन्दगी, माय नेम इज खान, बर्फी, देवदास, हिरोईन, कोई मिल गया, तारे ज़मीं पर,तेरे नाम, ब्लैक, कार्तिक कॉलिंग कार्तिक, 15 पार्क एवन्यू, भूल भुलैया, दीवाने और अपरिचित जैसी फिल्में देखने की सलाह डॉक्टर्स दे रह हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि दरअसल ये वो फिल्में हैं जिनमें कलाकार को किसी न किसी मानसिक रोग से लड़कर जीतते दिखाया गया है. इसी तरह दुनियाभर में ऐसी हस्तियां हैं, जिन्हें कभी न कभी मानसिक बीमारियों से जूझना पड़ा और उन्होंने इस पर जीत हासिल की.

इससे होगा ये फायदा
Loading...

चिकित्सकों और काउंसलर्स का मानना है कि इससे मरीज़ों में सकारात्मक सोच विकसित होती है,जिससे उन्हें बीमारी से लड़ने में काफी मदद मिलती है. इसका काफी असर भी देखने को मिल रहा है. मानसिक रोग विभाग में कई विश्वप्रसिद्ध हस्तियों की ज़िन्दगी के बार में पढ़ने की सलाह देकर भी जागरुक किया जा रहा है, जो किसी न किसी रुप में मानसिक परेशानियों से ग्रस्त रहे हैं. वाकई में ये प्रयास अनूठा है क्योंकि डर के आगे जीत है.

ये भी पढ़ें-

एक्सीडेंट से पहले रेप पीड़िता की मां ने CJI को लिखा था पत्र

गले की फांस बने MLA सेंगर को बीजेपी करेगी बर्खास्त?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 4:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...