Pollution Alert: प्रदूषण से दिल्ली ही नहीं UP के इन तीन शहरों की भी हवा खराब, हालात हो सकते हैं भयावह

पराली के जलाने और गुड़ बनाने वाले कोल्हू से निकलने वाला धुंआ इन शहरों की हवा खराब कर रहा है. file photo
पराली के जलाने और गुड़ बनाने वाले कोल्हू से निकलने वाला धुंआ इन शहरों की हवा खराब कर रहा है. file photo

AQI की चौंकाने वाली रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मेरठ, बागपत और मुजफ्फरनगर अब देश के प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप 10 में जगह बना चुका है. रिपोर्ट आने के बाद से ही प्रशासन और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में हड़कंप मचा हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 9:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  दिल्ली में प्रदूषण की खबर सुनते सुनते अब उत्तर प्रदेश में भी इससे हाल बेहाल हो गया है. हालात यहां तक हो गए हैं कि यूपी के तीन शहरों में यदि अभी प्रदूषण पर काबू नहीं किया गया तो हालात बद से बदतर हो सकते हैं. प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (PCB) की मंगलवार को आई एक चौंकाने वाली रिपोट्र के अनुसार पराली जलाने और गुड़ बनाने वाले कोल्हू से निकल रहा धुंआ मेरठ, मुजफ्फरनगर और बागपत की हवा को जहरीला बना रहा है. इसके साथ ही पश्चिमी यूपी के भी कई जिले अब प्रदूषण की इस मार की चपेट में आ रहे हैं. चौंकाने वाली बात ये है कि अब ये तीन शहर दिल्ली के साथ ही देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की ‌लिस्ट में टॉप 10 में हैं.

दीवाली पर और खराब हो सकते हैं हालात

जानकारी के अनुसार यदि प्रदूषण को अभी नियंत्रित नहीं किया गया तो दिवाली के आसपास हालात भयावह हो सकते हैं. दिल्ली एनसीआर के साथ ही यूपी के कई जिलों के लिए अब खतरे की घंटी बज चुकी है. एक्यूआई के मुताबिक मेरठ, मुजफ्फरनगर और बागपत समेत वेस्ट यूपी के कई जिले प्रदूषण के लिहाज से देश के टॉप टेन शहरों में शुमार हो चुके हैं. इस जानकारी के सामने आने के बाद से ही प्रशासन और यूपी पॉल्यूशन कंट्राेल बोर्ड में हड़कंप मचा हुआ है और आनन-फानन में कार्रवाइयों का दौर शुरू है.



यह भी पढ़ें- Wild Life SOS की चेतावनी, इसलिए जंगल छोड़ बाहर आ रहे हैं अजगर, देखते ही करें यह काम

जिलाधिकारी जहां पराली जलाने वालों पर कार्रवाई और एफआईआर की बात कर रहे हैं तो वहीं यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड प्रदूषण फैला रहे कोल्हुओं पर कार्रवाई में जुट गया है. दूषित ईधन जलाने पर सोलह से ज्यादा कोल्हुओं को सील कर दिया गया है. दूसरे कोल्हू की लिस्ट तैयार की जा रही है. इन पर भी जल्द कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही मेरठ, मुजफ्फरनगर और बागपत के बड़े उद्योगों पर भी कार्रवाई करने की बात कही जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज