Home /News /uttar-pradesh /

traffic plan ready for kanwar yatra know what is special for kanwariyas in the yatra

कांवड़ यात्रा के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार, जानिए यात्रा में कांवडियों के लिए क्या है खास

कांवड यात्रा की सांकेतिक तस्वीर

कांवड यात्रा की सांकेतिक तस्वीर

दो साल बाद होने जा रही कांवड यात्रा के लिए खास ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है. 14 जुलाई से कांवड यात्रा शुरू होने जा रही है. कांवडियों पर हेलिकॉप्टर से बरसाए जाएंगे फूल. सारे रास्ते सीसीटीवी कैमरों से लेस रहने वाले हैं.

मेरठ. हर साल श्रावण के महीने में लाखों कांवड़िए दूर-दूर से आकर गंगा जल से भरी कांवड़ लेकर अपने गांव वापस लौटते हैं. लेकिन कोरोना महामारी के कारण ये कांवड़ यात्रा दो साल से नहीं हो पाई थी. जो कि इस बार 14 जुलाई से शुरू होने वाली है. इस कांवड़ यात्रा में ट्रैफिक मैनेजमेंट को लेकर मेरठ यातायात पुलिस ने विशेष प्लान बनाया है. जिससे यातायात में आम नागरिकों और कांवड़ियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो. इसके साथ ही ट्रैफिक मैनेजमेंट के साथ कांवड़ियों का स्वागत हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा करके किया जाएगा. लाखों की संख्या में पहुंचने वाले कावंड़ियों को ध्यान में रखते हुए वेस्ट यूपी में खास ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान तैयार किया है.

इस तरह होगा ट्रैफिक मैनेजमेंट 

लाखों की संख्या में आने वाले भक्तों के लिए ट्रैफिक पुलिस ने कांवड़ यात्रा को ध्यान रखते हुए माइक्रो प्लानिंग की है. ट्रैफिक प्लान की जानकारी देते हुए एसपी ट्रैफिक जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि हर पहलू को ध्यान में रखकर प्लान तैयार किया गया है. जिससे यातायात व्यवस्था को सुचारु रूप से चलती रहे. उन्होंने कहा कि अभी रैपिड रेल का कार्य भी चल रहा है. लिहाजा आरआरटीएस के प्रोजेक्ट को ध्यान में रखकर भी ट्रैफिक प्लान दुरुस्त किया गया है. जितेंद्र कुमार ने आगे बताया कि कोरोना के कारण दो साल बाद ये कांवड़ यात्रा हो रही है. इसलिए इसमें भारी संख्या में भक्तों के आने का अनुमान लगाया जा रहा है. भक्तों की ज्यादा संख्या होने पर सुगम मार्ग मुहैया कराना कठिन रहेगा. रैपिड रेल का काम चलने के कारण भी ट्रैफिक मैनेजमेंट चैलेंज है. लेकिन इस चैलेंज से निपटने के लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट टीम के साथ कई राउंड की बातचीत हो चुकी है. इस प्लान के चलते यूपी की पुलिस लगातार उत्तराखंड के साथ संपर्क में बनी हुई है.

एसपी ट्रैफिक ने आगे कहा कि 18 जुलाई से रूट का डायवर्जन होगा. जो मुख्य त्योहार के दिन जारी रहेगा. इसके साथ ही एडिशनल मार्शल्स भी तैनात रहेंगे और भैंसाली बस स्टेंड को शिफ्ट किया जाएगा. इस बीच मेरठ के सोहराबगेट से रोडवेज की बसें चलाई जाएंगी. ट्रैफिक मैनेजमेंट पर खासा ध्यान रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे के साथ आईपी कैमरे भी लगाए जाएंगे. ड्रोन के जरिए भी ट्रैफिक पर निगरानी रखी जाएगी.

कांवड़ियों के लिए वित्त मंत्री का बड़ा एलान
उत्तरप्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना कुछ दिन पहले मेरठ पहुंचे थे. कांवड़ यात्रा को लेकर उन्होंने एलान किया है. उन्होंने कहा है कि दो वर्ष बाद हो रही कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों पर हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा की जाएगी. वित्तमंत्री ने कहा कि कांवड़यात्रा लोगों की आस्था का प्रतीक है. जिसमें शिवभक्त पैदल जाकर गंगाजल लेकर शिवजी को चढ़ाते हैं. इसलिए कांवड़ियों के सम्मान में उन पर हेलिकॉप्टर से फूल बरसाए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि आने वाली 14 जुलाई से वेस्ट यूपी में कांवड़ यात्रा शुरू होगी. इस बार यात्रा ऐतिहासिक होने वाली है. सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जहां कांवड वाले रास्ते सीसीटीवी कैमरों से लेस रहने वाले हैं. तो वहीं स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए कुंभ मेले की तरह ही कांवड़ यात्रा नो पॉलीथिन जोन होगी. साथ ही कदम-कदम पर स्वच्छता का खास ध्यान रखा जाएगा.

Tags: Kanwar yatra, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर