Home /News /uttar-pradesh /

Meerut Assembly Seat: मेरठ में BJP को मात देकर सपा ने लहराया था परचम, जानें इस बार का समीकरण

Meerut Assembly Seat: मेरठ में BJP को मात देकर सपा ने लहराया था परचम, जानें इस बार का समीकरण

UP Elections 2022: मेरठ विधानसभा सीट पर कैसा रहेगा चुनावी समीकरण.

UP Elections 2022: मेरठ विधानसभा सीट पर कैसा रहेगा चुनावी समीकरण.

Meerut Assembly Elections 2022: यूपी में साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में मेरठ विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के रफीक अंसारी ने जीत हासिल की थी. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और कद्दावर उम्मीदवार डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी को मात दी थी.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों (UP Assembly Elections 2022) पर अगले साल होने वाले चुनाव में किस पार्टी के सिर जीत का सेहरा बंधेगा, यह भविष्य के गर्भ में है. लेकिन उससे पहले दलों के बीच चुनावी घमासान शुरू हो गया है. साल 2022 में यूपी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. सत्ताधारी पार्टी बीजेपी समेत कांग्रेस और सपा-बसपा चुनावी मंथन में जुट चुकी है. प्रदेश की जनता के सामने तमाम राजनीतिक दल कई लुभावने वादे पेश कर रहे हैं. यही वजह है कि यूपी का चुनावी मैदान इन दिनों नेताओं की बयानबाजी का अखाड़ा बना हुआ है.

विधानसभा चुनाव की घोषणा होने से पहले यूपी के तमाम सियासी दलों के नेता एक-दूसरे पर हमलावर हैं. एक तरफ बीजेपी विपक्षी पार्टियों को घेरने में जुटी है तो वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दल भी राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साध रहे हैं. इस राजनीतिक रण में चुनावी वादों के बीच आइए वेस्ट यूपी के सबसे महत्वपूर्ण मेरठ विधानसभा क्षेत्र की सियासी गणित को समझने का प्रयास करते हैं.

मेरठ विधानसभा क्षेत्र

मेरठ पश्चिमी उत्तर प्रदेश का एक बड़ा शहर है. अपने इतिहास और देश की आजादी के लिए सबसे पहली क्रांति के लिए भी मेरठ को जाना जाता है. 1857 में हुए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी मेरठ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. पश्चिमी यूपी के गढ़ माने जाने वाले मेरठ में साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के रफीक अंसारी ने जीत हासिल की थी. उन्होंने बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी के कद्दावर उम्मीदवार डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी को मात दी थी. बता दें कि वाजपेयी यहां से चार बार विधायक रह चुके हैं. इस चुनाव में रफीक अंसारी को 103217, जबकि लक्ष्मीकांत वाजपेई को 74448 वोट मिले थे. वहीं बसपा के पंकज जूली को 12636 वोट हासिल हुए थे.

उत्तर प्रदेश  विधानसभा चुनाव 2017

उत्तर प्रदेश की 17वीं विधानसभा के लिए 11 फरवरी से 8 मार्च 2017 तक सात चरणों में चुनाव हुए थे. इन चुनावों में मतदान प्रतिशत लगभग 61% रहा. भारतीय जनता पार्टी ने 312 सीटें जीतकर बहुमत प्राप्त किया था. समाजवादी पार्टी को 47 सीटें और बसपा को 19 सीटों पर जीत मिली थीं. वहीं कांग्रेस को सात सीटों से ही संतोष करना पड़ा था.

Tags: Meerut news today, UP Assembly Election 2022

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर