Home /News /uttar-pradesh /

Siwalkhas Assembly Seat: सिवालखास सीट पर कौन सी पार्टी लहराएगी परचम? जानें कैसा है चुनावी समीकरण

Siwalkhas Assembly Seat: सिवालखास सीट पर कौन सी पार्टी लहराएगी परचम? जानें कैसा है चुनावी समीकरण

UP Chunav 2022: मेरठ जिले की सिवालखास विधानसभा सीट पर शुरू हो गया है सत्ता संग्राम.

UP Chunav 2022: मेरठ जिले की सिवालखास विधानसभा सीट पर शुरू हो गया है सत्ता संग्राम.

Siwalkhas Assembly Seat Election 2022: मेरठ जिले की सिवालखास विधानसभा सीट से 2017 के चुनाव में बीजेपी के जितेंद्र पाल सिंह ने बाजी मारी थी. उन्होंने समाजवादी पार्टी के गुलाम मोहम्मद को 11421 वोटों के अंतर से हराया था. इस बार के चुनाव में भी नतीजों को लेकर सियासी जानकार नजर बनाए हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए निर्वाचन आयोग ने आगामी 10 फरवरी से चुनाव कराने का ऐलान कर दिया है. यूपी में 10 फरवरी से 7 मार्च तक विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections 2022) होने हैं. कुल 7 चरणों में चुनावी प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी. विधानसभा चुनाव में पहले चरण के चुनाव पश्चिमी यूपी से शुरू होंगे, वहीं आखिरी चरण की सीटों में पूर्वांचल इलाके में वोट डाले जाएंगे.

इस क्रम में मेरठ जिले की सिवालखास विधानसभा सीट पर कौन सी पार्टी दावा ठोक रही है, किसके पक्ष में चुनावी समीकरण है, इस विधानसभा क्षेत्र में 2017 में हुए चुनाव का क्या परिणाम रहा था, आइए उस पर नजर डालते हैं. पिछले चुनाव में सपा और रालोद ने जहां अलग-अलग चुनाव लड़े थे, वहीं इस बार ये दोनों पार्टियां एक साथ हैं. बीजेपी ने इस सीट से बाजी मारी थी, जबकि सपा दूसरे और रालोद तीसरे नंबर की पार्टी रही थी.

सिवालखास सीट

सिवालखास विधानसभा सीट पश्चिमी यूपी के महत्वपूर्ण मेरठ जिले में आती है. वर्तमान में यहां से बीजेपी के जितेंद्र पाल सिंह विधायक है. उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के गुलाम मोहम्मद को 11421 वोटों के अंतर से हराया था. जितेंद्र पाल ने  72,842 वोटों से जीत हासिल की थी. वहीं  दूसरे नंबर पर रहे सपा के गुलाम मोहम्मद को 61,421 वोट मिले थे, जबकि तीसरे नंबर पर रालोद के यशवीर सिंह थे, जिन्हें 44,710 वोट प्राप्त हुए थे.  2017 के विधानसभा चुनाव में  सिवाल खास में कुल 32.32 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

Tags: UP Election 2022, UP news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर