Home /News /uttar-pradesh /

UP Election: नोएडा- मेरठ सहित इन 11 जिलों में आज सार्वजनिक छुट्टी, सभी स्कूल- कॉलेज रहेंगे बंद

UP Election: नोएडा- मेरठ सहित इन 11 जिलों में आज सार्वजनिक छुट्टी, सभी स्कूल- कॉलेज रहेंगे बंद

उत्तर प्रदेश में 7 चारणों में मतदान होने हैं. ऐसे में मतदान के दिन सातों चरण में सार्वजनिक अवकाश रहेंगे. (सांकेतिक फोटो)

उत्तर प्रदेश में 7 चारणों में मतदान होने हैं. ऐसे में मतदान के दिन सातों चरण में सार्वजनिक अवकाश रहेंगे. (सांकेतिक फोटो)

UP Election: ईपीआईसी कार्ड के स्थान पर मतदाता मनरेगा कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट सहित वोट डालने के लिए 12 प्रकार के पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं. वहीं, यूपी सरकार ने मतदान वाले दिन, 11 जिलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Chunav First Phase Voting) के पहले चरण के लिए आज यानी गुरुवार को सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है और शाम पांच बजे तक चलेगी. प्रथम चरण के चुनाव में पश्चिमी यूपी के 11 जिलों के 58 विधानसभा क्षेत्रों में 2.28 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. ईपीआईसी कार्ड के स्थान पर मतदाता मनरेगा कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट सहित वोट डालने के लिए 12 प्रकार के पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं. वहीं, यूपी सरकार ने मतदान वाले दिन, 11 जिलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. यानि मतदान वाले दिन सभी शिक्षण संस्थाएं और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे.

दरअसल, उत्तर प्रदेश में 7 चारणों में मतदान होने हैं. ऐसे में मतदान के दिन सातों चरण में सार्वजनिक अवकाश रहेंगे. बता दें कि आज प्रथम चरण में पश्चिमी यूपी के 11 जिलों में मतदान हो रहा है. इस दिन इन ग्यारह जिलों में सार्वजनिक अवकाश है. जिसके चलते सभी शिक्षण संस्थाएं इन जिलों में बंद हैं. आज शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर (नोएडा), बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ जिले में सार्वजनिक अवकाश है, क्योंकि इन जिलों में ही वोटिंग हो रही है. इसी तरह अन्य चरणों में भी संबंधित जिलों में सार्वजनिक अवकाश रहेंगे.

सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग
वहीं, उत्तर प्रदेश में पहले चरण के मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मतदान वाले जिलों की सीमाओं पर पुलिस का पहरा है. पहले चरण में प्रदेश के 58 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहा है इसके लिए मंगलवार शाम 6 बजे से प्रचार गतिविधियां थम गई हैं. अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी.डी. राम तिवारी के मुताबिक, प्रथम चरण में 58 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव है. मतदान सुबह 10 फरवरी सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा.

यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे
वहीं, दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

Tags: Noida news, Uttar Pradesh Assembly Election 2022, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर