Home /News /uttar-pradesh /

up mlc election samajwadi party will not contest meerut ghaziabad seat rld got a chance jayant chaudhary nodark

UP MLC Election: सपा ने RLD के लिए छोड़ी मेरठ-गाजियाबाद सीट, निभाया गठबंधन धर्म, रेस में हैं ये नाम

UP MLC Election: सपा अब तक  23 कैंडिडेट का ऐलान कर चुकी है.

UP MLC Election: सपा अब तक 23 कैंडिडेट का ऐलान कर चुकी है.

UP MLC Election 2022: यूपी विधानसभा के बाद अब सबकी नजर विधान परिषद के चुनावों पर टिकी है. वहीं, सपा (Samajwadi Party) ने अब तक अपने 23 कैंडिडेट का ऐलान कर दिया है, लेकिन उसने मेरठ-गाजियाबाद सीट अपने सहयोगी आरएलडी के लिए छोड़ दी है. वहीं, RLD कोटे से इस सीट पर सुनील रोहटा, सुभाष गुर्जर, धीरज उज्जवल और श्रीकांत हरित दौड़ में हैं. बता दें कि 100 सदस्यीय यूपी विधान परिषद में वर्तमान में भाजपा के 35 सदस्य, सपा के 17 और बहुजन समाज पार्टी के चार सदस्य हैं. यूपी विधान परिषद में कांग्रेस, अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी का एक-एक सदस्य है. वहीं, इस बार 9 अप्रैल को 36 सीटों के लिए मतदान होना है. इस चुनाव के लिए भाजपा और सपा के बीच कड़ी टक्‍कर रहने की उम्‍मीद है.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने यूपी विधान परिषद के लिए अब तक 23 कैंडिडेट्स का ऐलान कर दिया है. हालांकि समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने मेरठ-गाजियाबाद सीट पर दावा छोड़ते हुए इसे अपने सहयोगी राष्‍ट्रीय लोकदल के खाते में डाल दिया है. साफ है कि सपा इस सीट पर यूपी विधान परिषद के लिए कोई कैंडिडेट नहीं उतारेगी. वहीं, आरएलडी की तरफ से इस सीट पर कई दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं. इस बार 9 अप्रैल को 36 सीटों के लिए मतदान होना है.

बता दें कि सपा और आरएलडी ने इस बार यूपी विधानसभा चुनाव गठबंधन के साथ लड़ा था. वहीं, उनके साथ ओमप्रकाश राजभर के अलावा अपना दल (के) भी शामिल था. सपा को 111, आरएलडी को 8 और एसबीएसपी को छह सीटें मिली हैं. जबकि अपना दल (के) का खाता नहीं खुला है. इसके अलावा विधानसभा चुनाव में मेरठ जिले में सपा और आरएलडी गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन करते चार सीटों पर कब्‍जा किया था, तो भाजपा तीन पर जीती. वहीं, सपा ने गठबंधन धर्म निभाते हुए मेरठ-गाजियाबाद विधान परिषद सीट आरएलडी के लिए छोड़ दी है. इस बाबत मेरठ के सपा जिलाध्यक्ष राजपाल सिंह ने कहा कि मेरठ-गाजियाबाद सीट आरएलडी के खाते में रहेगी.

आरएलडी की तरफ से ये हैं दावेदार
सपा के सीट छोड़ने के बाद आरएलडी इस सीट पर पहली बार चुनाव उतरेगी और जल्‍द ही कैंडिडेट का ऐलान करेगी. आरएलडी कोटे से इस सीट पर सुनील रोहटा, सुभाष गुर्जर, धीरज उज्जवल और श्रीकांत हरित दौड़ में हैं. बता दें कि श्रीकांत हरित सिवालखास के पूर्व विधायक विनोद हरित के बेटे हैं. इसके अलावा श्रीकांत और धीरज उज्जवल एमएलसी के लिए नामांकन पत्र भी ले चुके हैं. वहीं, विधानसभा चुनाव के बाद अब एमएलसी चुनाव में मेरठ सीट पर भी सपा-आरएलडी गठबंधन और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्‍मीद है.

मेरठ-गाजियाबाद सीट पर है सपा का कब्‍जा
मेरठ-गाजियाबाद सीट पर इस वक्‍त समाजवादी पार्टी का कब्‍जा है. 2016 में सपा के राकेश यादव ने बीजेपी कैंडिडेट को हराकर जीत हासिल की थी. इससे पहले यानी 2010 में इस सीट पर बसपा के प्रशांत चौधरी को जीत मिली थी. वहीं, 2022 के चुनाव में इस सीट पर सपा-आरएलडी गठबंधन और भाजपा के बीच कांटे की टक्‍कर देखने को मिल सकती है.

बता दें कि 100 सदस्यीय यूपी विधान परिषद में वर्तमान में भाजपा के 35 सदस्य, सपा के 17 और बहुजन समाज पार्टी के चार सदस्य हैं. यूपी विधान परिषद में कांग्रेस, अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी का एक-एक सदस्य है.

Tags: Akhilesh yadav, Jayant Chaudhary, UP Election Results 2022, UP Legislative Council

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर