COVID-19 Update : प्रयागराज में कोरोना के 7 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 98 हुई
Meerut News in Hindi

COVID-19 Update : प्रयागराज में कोरोना के 7 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 98 हुई
राज्य में कोरोना संक्रमण से अब तक 26 मरीजों की मौत हो चुकी है.

प्रयागराज जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के सात नए मामले आने से संक्रमित मरीजों की संख्या 98 हो गई.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
 प्रयागराज. उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के सात नए मामले आने से संक्रमित मरीजों की संख्या 98 हो गई. जिले के नोडल अधिकारी (कोविड-19) डॉक्टर ऋषि सहाय ने बताया कि सात व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाये गए. इसमें एक व्यक्ति प्रतापपुर के अमलवा कला गांव का निवासी है, जबकि दूसरा व्यक्ति सराय ममरेज के मुहद्दमपुर का निवासी है.

इसके अलावा कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया एक व्यक्ति मांडा के सुकराना बाजार का रहने वाला है. मेजा के कोना गांव के एक निवासी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई. जबकि ये चारों व्यक्ति हाल में महाराष्ट्र से लौटे थे. सहाय ने बताया कि मंगलवार शाम को आई रिपोर्ट में और तीन व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये जिसमें दो व्यक्ति कौंधियारा के रहने वाले हैं और एक व्यक्ति देवनगर झूंसी का निवासी है जो नोएडा से वापस लौटकर आया है.

उत्‍तर प्रदेश का है ये हाल



उत्तर प्रदेश में मंगलवार को कोरोना संक्रमण  के 171 नए मामले सामने आए. इसके साथ राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 8532 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक राज्य में वर्तमान में संक्रमण के मामलों की संख्या 3231 है. जबकि 5078 लोग उपचार के बाद ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं. वहीं कोविड-19 संक्रमण की वजह से अब तक उत्तर प्रदेश  में 223 लोगों ने अपनी जान गंवाई है.



अमित मोहन प्रसाद ने कही ये बात
उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में संक्रमण से ठीक होने की दर 59. 71 है, जो कि राहत की बात है. उन्‍होंने ने बताया दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश में आ रहे श्रमिकों की निगरानी में लगाई गई आशा कार्यकर्ताओं ने अब तक 1168917 लोगों का सर्वेक्षण किया है. इनमें से 1036 लोगों में कोरोना वायरस के कोई ना कोई लक्षण पाए गए और उनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं.

यहां ले सकते हैं डॉक्टरों से सलाह
उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने इसके साथ ही कहा कि अगर किसी को कोई लक्षण जैसे खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो वह हमारे हेल्पलाइन नम्बर 1800 180 5145 पर कॉल कर विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं. विशेषज्ञ उनको जानकारी देंगे कि उन्हें अपनी जांच करवानी चाहिए या नहीं. या घर पर ही आराम करना चाहिए. प्रदेश सरकार द्वारा निःशुल्क उपचार की व्यवस्था की गई है.

आरोग्य सेतु का लगातार उपयोग
उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु एप का हम निरंतर उपयोग कर रहे हैं. एप से जिन लोगों को अलर्ट जारी होता है, उन्हें हम अपने कंट्रोल रूम से फोन करवाते हैं. साथ ही जिन्हें भी अलर्ट जारी होता है, उनकी सूचना हम सम्बंधित जिलों को भी देते हैं ताकि वे भी उनसे बातचीत करके उनका हाल-चाल ले सकें.

ये भी पढ़ें
सोनौली सीमा के रास्ते नेपाल रवाना हुईं बॉलीवुड एक्‍ट्रेस मनीषा कोइराला


 
First published: June 2, 2020, 8:51 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading