अपना शहर चुनें

States

UP Panchayat Chunav: मेरठ में एक ही दिन में चारों पदों पर हो सकता है मतदान, प्रशासन ने की तैयारी

राजनीतिक दलों ने भी पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. सांकेतिक फोटो.
राजनीतिक दलों ने भी पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. सांकेतिक फोटो.

Meerut News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) का बिगुल बज चुक है. शासन प्रशासन के साथ ही राजनीतिक दल भी चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. दावेदार भी अपने अपने क्षेत्रों में सक्रिय हैं.

  • Share this:
मेरठ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) का बिगुल बज चुक है. शासन प्रशासन के साथ ही राजनीतिक दल भी चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. दावेदार भी अपने अपने क्षेत्रों में सक्रिय हैं. इधर राज्य निर्वाचन आयोग ने भी चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है. त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था के तहत ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए मतदान के माध्यम से निर्वाचन किया जाना है. निर्वाचन आयोग इस बार सभी चारों पदों पर एक ही दिन में मतदान कराने की तैयारी कर रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि इससे निर्वाचन की प्रक्रिया का सुगमता से अधीक्षण, निर्देशन और नियंत्रण किया जा सकेगा.

मीडिया रिपोर्ट के मुतािबक एक ही दिन में चारों पदों पर चुनाव कराने को लेकर आयोग ने खाका तैयार कर लिया है. दावा किया जा रहा है कि एक दिन में चारों पदों के लिए निर्वाचन कराने से कार्मिकों की उपलब्धता और निर्वाचन सामग्री का प्रबंधन भी आसानी से हो जाएगा. इसपर चर्चा के लिए निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों की बैठक बुलाई और सबसे चर्चा की.

विस का सेमीफाइनल
उत्तर प्रदेश में साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले पंचायत चुनावों को सत्ता का सेमीफाइनल माना जा रहा है. इसके तहत बीजेपी, कांग्रेस, एसपी, बीएसपी समेत सभी राजनीतिक दल जोर शोर से अपनी तैयारियां कर रहे हैं. दलों का फोकस चुनाव में जीत दिलाने वाले दावेदारों पर है. जिताऊ दावेदारों को पार्टियां अपना समर्थन देंगी. क्षेत्रवार ऐसे दावेदारों के नामों की स्क्रूटनी की जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज