होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /MEERUT: 'स्वच्छता संदेश' के लिए कबाड़ का सहारा, गांधी जयंती पर निगम ने ऐसे किया बापू को याद

MEERUT: 'स्वच्छता संदेश' के लिए कबाड़ का सहारा, गांधी जयंती पर निगम ने ऐसे किया बापू को याद

विश्व के शांति और अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (बापू) की आज जयंती है. आज के दिन स्कलों में कई सा ...अधिक पढ़ें

    विशाल भटनागर/मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ नगर निगम की ओर से भी बापू की सादगी व शुचिता से भरे आचरण से प्रेरणा लेते हुए स्वच्छता की अनोखी तस्वीर तैयार की है. दरअसल नगर निगम मेरठ द्वारा कबाड़ से सौंदर्यीकरण की मुहिम लगातार अलग-अलग क्षेत्रों में देखने को मिल रही है. इसी कड़ी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की चरखे के साथ तस्वीर काफी चर्चाओं का विषय बनी हुई है. जिसमें नगर निगम मेरठ द्वारा पेंटिंग में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर को लगाया गया है. यहां निगम की ओर से कबाड़ की मदद से महात्मा गांधी जी का चरखा व चश्मा बनाया गया है.

    कबाड़ दे रहा स्वच्छता का संदेश
    भले ही नगर निगम द्वारा यह कबाड़ के माध्यम से चरखा व चश्मा बनाया गया हो. लेकिन यह चरखा मेरठ वासियों को स्वच्छता का संदेश दे रहा है. बच्चा पार्क की स्थित चर्च के सामने मुख्य दीवार पर बनाई गई तस्वीर आमजन को स्वच्छता का संदेश देते हुए नजर आ रही है. दरअसल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवन स्वच्छता व शांति के लिए ही समर्पित था. ऐसे में इस संदेश के साथ ही लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है.

    निगम के प्रयास की हो रही काफी सराहना
    नगर निगम की इस पहल का जनता भी स्वागत करते हुए दिखाई दे रही है. News 18 local से खास बातचीत करते हुए यश व नीरज ने कहा कि, नगर निगम का यह अच्छा कार्य काफी सराहनीय है. इससे जनता कबाड़ का सदुपयोग करना सीखेगी. वहीं देखा जाता है कि, अक्सर स्थानों पर कूड़ा पड़ा रहता है. ऐसे में जितने भी लोग इस पेंटिंग को देखेंगे. इस बात को याद रखेंगे. क्योंकि कई बार चित्र के माध्यम से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं. वही नगर आयुक्त मेरठ डॉक्टर अमित पाल शर्मा का कहना है कि, इसी तरीके से शहर भर के विभिन्न चौराहों के साथ-साथ अन्य स्थानों पर भी वेस्ट मटेरियल का उपयोग कर सौंदर्यीकरण किया जाएगा. बता दें कि कबाड़ के माध्यम से शहर को सजाने की मुहिम की प्रशंसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मन की बात कार्यक्रम में कर चुके हैं.

    आपके शहर से (मेरठ)

    Tags: Meerut news, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें