रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर सरकार ने कसी कमर, मिलावटखोरों में मचा हड़कंप

त्योहार सीजन के मद्देनज़र इस बार खाद्य विभाग ने खास तैयारी की है. फूड सेफ्टी टीम रोजाना गाड़ी सवार होकर निकल पड़ती है. इससे मिलावटखोरों में हड़कंप मचा हुआ है.

Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 8, 2019, 11:40 PM IST
रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर सरकार ने कसी कमर, मिलावटखोरों में मचा हड़कंप
सरकार ने रक्षा बंधन को लेकर कसी कमर.
Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 8, 2019, 11:40 PM IST
रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर पर खाद्य विभाग की खास तैयारी है. यही वजह है कि शहर की गली गली और गांव गांव जाकर ऑन द स्पॉट सैम्पल की जांच करेगी फूड सेफ्टी टीम. मेरठ खाद्य विभाग की टीम फूड सेफ्टी ऑन व्हील के जरिए आजकल बड़ा अभियान चला रही है. फूड सेफ्टी टीम रोजाना गाड़ी सवार होकर निकल पड़ती है. इससे मिलावटखोरों में हड़कंप मचा हुआ है.

गांव-गांव और गली-गली जाकर खाद्य पदार्थों की जांच करेगी टीम
जी हां, रक्षाबंधन का त्योहार बस आ ही गया. त्योहार सीजन के मद्देनज़र इस बार खाद्य विभाग ने ख़ास तैयारी की है. एक फूड सेफ्टी व्हील आजकल गांव-गांव और गली-गली जा रही है और खाद्य पदार्थों की जांच कर रही है. ये गाड़ी किसी भी रेस्टोरेंट, ढाबा, चाय की दुकान, बड़े बड़े होटल जा रही है और खाद्य पदार्थों की जांच कर रही है. गाड़ी को देखकर दुकानदारों के भी होश उड़ रहे हैं कि कहीं उनके खाद्य पदार्थ का सैम्पल कहीं फेल न हो जाए.

शुरू हो जाती है ऑन द स्पॉट टेस्टिंग

गाड़ी में सारे केमिकल्स भी मौजूद हैं मसलन अगर दूध की जांच करनी है तो उसकी जांच की सारी व्यवस्थी इसी वैन में है. अगर दही, पनीर, मिठाई आदि की जांच करनी है तो उसकी भी जांच ऑन द स्पॉट हो रही है. कुछ ही समय में जांच का रिज़ल्ट भी आ जाता है. अगर जांच का रिजल्ट सही आया तो दुकानदार ख़ुश, लेकिन अगर जांच का रिजल्ट सही नहीं आया तो दुकानदार की सिट्टी पिट्टी गुम हो जाती है और वो अधिकारियों के सामने मिलावट न करने के लिए तौबा करने लगता है.

गाड़ी में सारे केमिकल्स भी मौजूद हैं मसलन अगर दूध की जांच करनी है तो उसकी जांच की सारी व्यवस्थी इसी वैन में है.


जबकि अधिकारियों का कहना है कि जब भी कोई भी सामान आप खरीदें बिल अवश्य लें, क्योंकि ये बिल आपकी सेहत की गारंटी भी हो सकती है. हालांकि अभी अगर किसी खाद्य पदार्थ में मिलावट पाई जा रही है तो वॉर्निंग दी जा रही है, लेकिन अगर दोबारा यही गलती हुई तो दुकानदार कड़ी सज़ा भुगतने के लिए तैयार रहे.
Loading...

ये भी पढ़ें-अब दुनिया में भदोही के साथ बजेगा कश्‍मीर का डंका, मोदी सरकार ने दूरी की सबसे बड़ी बाधा

गोरखपुर का 'जनता फ्रिज' बन सकता है देश के लिए नज़ीर, ये है वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 11:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...