होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Meerut Food: क्या आपने खाई है मेरठ की मशहूर वेज चाप बिरयानी! स्‍वाद बना देगा दीवाना

Meerut Food: क्या आपने खाई है मेरठ की मशहूर वेज चाप बिरयानी! स्‍वाद बना देगा दीवाना

Guddu Bhaiya Ki Veg Chap Biryani: अगर आप वेज चाप बिरयानी खाने की शौकीन हैं और मेरठ में बेहतर ठिकान तलाश रहे हैं तो आइए ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: विशाल भटनागर

    मेरठ. स्वादिष्ट खाने के प्रति लोगों का बेहद लगाव देखने को मिलता है. हर कोई ऐसे स्थान का चयन करता है, जहां पर स्वादिष्ट खाना मिलता हो. ऐसे ही एक स्वादिष्ट खाने के बारे में आज हम आपको बताएंगे. यही नहीं, इस जगह आपको टेस्ट के साथ-साथ बेहतर क्वालिटी भी मिलेगी. हम बात कर रहे हैं चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय स्थित मेरठ की नंबर वन चाप वेज बिरयानी की. इस दुकान (ठेले) पर आपको स्वादिष्ट चाप वेज बिरयानी खाने को मिलेगी. वहीं, इसकी क्वालिटी भी सबसे बेहतर है. यह हमारा दावा ही नहीं बल्कि दुकान पर चाप वेज बिरयानी खाने आने वाले लोगों का हैं.

    मेरठ की नंबर वन चाप वेज बिरयानी के मालिक बबलू सैनी उर्फ गुड्डू ने News 18 Local को खास बातचीत में बताया कि वह पिछले 5 साल से यहां पर चाप-वेज बिरयानी की दुकान लगा रहे हैं. वह बताते हैं कि जब से चाप वेज बिरयानी के ठेले की शुरुआत की है, तब से लेकर अब तक वह क्वालिटी से बिल्कुल भी समझौता नहीं करते. उन्होंने बताया कि एक बार में वह 15 से 20 डोंगे में वेज बिरयानी बनाते हैं. जहां चावलों को डोगें में तैयार करते हैं. इसके साथ उसकी ग्रेवी, सोया चाप, प्याज, काजू, देसी घी, हरी मिर्च, भुनी हुई मिर्च सहित देसी घी का उसके ऊपर घोल करते हैं. उसके बाद ही वह वेज बिरयानी के शौकीन लोगों को खाने के लिए देते है.

    आपके शहर से (मेरठ)

    इंतजार में भी है मजा
    वेज बिरयानी खाने आए गुड़गांव के ॠषभ ने News 18 Local से बातचीत करते हुए कहा कि यहां पर वेज-चाप बिरयानी खाने के लिए 30 मिनट का इंतजार भी करना पड़ता है.हालांकि यह इंतजार भी एक मजा होता है क्योंकि जैसे ही चाप बिरयानी खाने को मिलती है, तो आनंद दोगुना हो जाता है. साथ ही उन्होंने बताया कि वह गुड़गांव रहते हैं, लेकिन जब भी मेरठ आते हैं, तो सबसे पहले वह यहां पर आकर वेज बिरयानी जरुर खाते हैं. इसी तरह से राहुल ने भी बताया कि जो स्वाद यहां पर है. वह कहीं भी नहीं है. माना कि औरों से थोड़ी महंगी है, लेकिन क्वालिटी काफी बेहतर है.

    आर्थिक तंगी में की शुरुआत
    बबलू उर्फ गुड्डू बताते हैं कि जब उन्होंने इसकी शुरुआत किया तो घर में काफी आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा. उनके पिता यूनिवर्सिटी रोड पर ही 20 सालों से जूस का ठेला लगाते हैं, लेकिन जब घर में आर्थिक तंगी हुई, तो उनके दोस्त के पापा से वेज बिरयानी बनाने सीखी. फिर यहां पर ठेला लगाने की शुरुआत की थी. उनका फोकस सिर्फ यही था कि वह बेहतर क्वालिटी लोगों को उपलब्ध कराएं. उन्होंने भी नहीं सोचा था कि यही चाप-वेज बिरयानी ना सिर्फ उनके घर की आर्थिक स्थिति को ठीक करेगी बल्कि उनकी समाज में एक विशेष पहचान दिला देगी.

    कुछ ही घंटों में बिक जाता है सारा माल
    आप भी मेरठ की नंबर वन वेज बिरयानी खाना चाहते हैं, तो आप 12:30 से 2:30 के बीच समय से पहुंचकर खा सकते हैं. अगर आप इससे देर में जाएंगे तो आपको शायद खाने को ना मिले क्योंकि 2:30 से 3 घंटे में ही वेज बिरयानी का पूरा माल समाप्त हो जाता है. इतना ही नहीं खाने के लिए आपको इंतजार भी करना पड़ेगा. इसीलिए 20 से 25 मिनट इंतजार कर सके तभी आप यहां जाए. बताते चलें कि अगर हम वेज बिरयानी के रेट की बात करें तो 50, 60, 70 रुपए रेट हैं, लेकिन जिस तरह की यह बनाकर लोगों को देते हैं. उसके आगे लोगों का कहना है कि रेट भी कम है.

    Chaudhary Charan Singh University

    Tags: Biryani, Meerut news, Street Food

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें