होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

मेरठ के इस संग्रहालय में देखिए क्रांतिकारियों की वीरगाथा, Audio-Video की भी सुविधा

मेरठ के इस संग्रहालय में देखिए क्रांतिकारियों की वीरगाथा, Audio-Video की भी सुविधा

Meerut News: संग्रहालय में एक तरफ जहां चित्रों के माध्यम से सभी तथ्यात्मक ऐतिहासिक बातों को दर्शाया गया है. वहीं दूसरी ओर लाइट साउंड सिस्टम भी लगाया गया है.ताकि टच स्क्रीन के माध्यम से आप वीडियो में सभी इतिहास को देख सके. किस प्रकार क्रांतिकारियों द्वारा देश को आजाद कराने में अहम भूमिका निभाई थी.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

मेरठ में उत्तर प्रदेश का एकमात्र संग्रहालय
पार्क जो 1857 की क्रांति को है समर्पित...
देखेंगे तो पलकें नहीं झपकेंगी....

रिपोर्ट- विशाल भटनागर

मेरठ: आजादी के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में मेरठ का बहुत बड़ा योगदान माना जाता है. यहां के क्रांति वीरों ने अंग्रेजी हुकूमत को चुनौती देकर देश को आजाद कराने की मुहिम शुरू की थी. ऐसे में अगर आप भी उस इतिहास को जानना चाहते हैं तो मेरठ कैंट (Meerut cant) स्थित राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय (State Freedom Struggle Museum) में जाकर विजिट कर सकते हैं. जहां पर आजादी से जुड़ा पूरा इतिहास हाईटेक गैलरी में संजोया गया है.

गैलरी में देखिए क्रांतिकारियों का स्वाभिमान
यूं तो राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में पांच गैलरी बनाई गई हैं. जिसमें ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित देश भर के क्रांति से जुड़े इतिहास को संजोया गया है. लेकिन बात मेरठ के स्वाभिमान गैलरी की करें तो मेरठ के बलिदानियों की जीती-जागती कहानियां देखने को मिलेंगी. इस गैलरी में आपको औघड़नाथ मंदिर से शुरू हुई क्रांति से लेकर 23, 24 25 अप्रैल को क्रांतिकारियों द्वारा देश को आजाद कराने के लिए शपथ, बरगद का पेड़, सदर पुलिस का विद्रोह, अंग्रेजी अफसर फिशिंग पर आक्रमण, विक्टोरिया पार्क से क्रांतिकारियों को छुड़ाने की घटना से लेकर सहित दिल्ली कूच तक के सभी ऐतिहासिक तथ्यों को चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया. इतना ही नहीं दिन, तारीख और समय का भी हिंदी और इंग्लिश में लिखित लेख मिलेगा.

ऑडियो-वीडियो की भी सुविधा
बताते चलें कि संग्रहालय में एक तरफ जहां चित्रों के माध्यम से सभी तथ्यात्मक ऐतिहासिक बातों को दर्शाया गया है. वहीं दूसरी ओर लाइट साउंड सिस्टम भी लगाया गया है.ताकि टच स्क्रीन के माध्यम से आप वीडियो में सभी इतिहास को देख सके. किस प्रकार क्रांतिकारियों द्वारा देश को आजाद कराने में अहम भूमिका निभाई थी.

अधिक जानकारी के लिए 01212404367 एवं गूगल मैप का सहारा ले सकते हैं.

Tags: Freedom fighters, Freedom Struggle, Meerut news, UP news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर