अपना शहर चुनें

States

Weather Alert: मेरठ के मौसम वैज्ञानिकों का दावा- कोहरे के बाद अब बारिश से बढ़ेगी गलन

कोहरे के बाद अब बारिश से बढ़ेगी गलन
कोहरे के बाद अब बारिश से बढ़ेगी गलन

कोहरे (Fog) और अन्य वजहों से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं (Road Accidents) को लेकर मेरठ में अब एक महीने का जागरुकता अभियान शुरू किया गया है.

  • Share this:
मेरठ. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर के साथ घना कोहरा छाया हुआ है. मेरठ (Meerut) में मंगलवार सुबह कोहरे (Fog) की चादर के साथ हुई है. सूर्यदेव के दर्शन न होने से गलन बढ़ी है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी कुछ दिन ऐसे ही हालात रहेंगे और आने वाले दिनों में बारिश भी हो सकती है. ऐसे में वहीं लोग घर से बाहर निकल रहे हैं जिन्हें बहुत जरूरी काम है. कोहरे और अन्य वजहों से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को लेकर मेरठ में अब एक महीने का जागरुकता अभियान शुरू किया गया है.

सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा कार्यक्रम
इस अभियान के तहत लोगों को एक्सीडेटं के बाद गोल्डन आवर के महत्व को बताया जा रहा है. सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा कार्यक्रम के तहत लोगों को सेफ ड्राइविंग के बारे में तो बताया ही जा रहा है. साथ ही लोगों को इस बात को भी समझाया जाएगा कि अगर किसी का एक्सीडेंट हो भी जाता हो तो गोल्डन आवर यानी एक घंटे के अंदर किसी की जिन्दगी को कैसे बचाया जा सकता है. आगामी 17 फरवरी तक ये अभियान चलेगा. इस अभियान में ट्रैफिक पुलिस के साथ आरटीओ विभाग भी सक्रिय भागीदारी निभा रहा है.

तापमान में आएगी गिरावट
उधर, लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि इस पूरे हफ्ते मौसम में उतार चढ़ाव जारी रहेगा. सोमवार को मिला सुकून मंगलवार या बुधवार से काफूर हो सकता है. फिर से हवाओं के चलने से थोड़ी परेशानी बढ़ सकती है. उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते तापमान में थोड़ी गिरावट फिर से आ सकती है, लेकिन उसके बाद फिर से तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी आएगी. बारिश की कहीं कोई संभावना नहीं है. कुछ शहरों में सुबह-सुबह कोहरा होगा, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही कोहरा छंट जाएगा और धूप खिल जाएगी.





अयोध्या, रायबरेली रहे सबसे ठंडे शहर
हालांकि, यूपी के दो शहरों में जनजीवन अभी भी प्रभावित हो रहा है. अयोध्या और रायबरेली प्रदेश में सबसे ठंडे शहर बन गये हैं. सोमवार को यहां दिन का अधिकतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बाकी शहरों में 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान रिकार्ड किया गया. बलिया में दिन का तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. सोमवार को तेज धूप के कारण लोगों को गर्मी के आगमन जैसा अनुभव हुआ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज