Home /News /uttar-pradesh /

मेरठ: जहां पहली बार मिले थे रावण-मंदोदरी; वहीं जलेगा रावण, रामलीला की भी खास तैयारी

मेरठ: जहां पहली बार मिले थे रावण-मंदोदरी; वहीं जलेगा रावण, रामलीला की भी खास तैयारी

रावण की सुसराल कहे जाने वाले मेरठ में 120 फीट का रावण तैयार हो रहा है.

रावण की सुसराल कहे जाने वाले मेरठ में 120 फीट का रावण तैयार हो रहा है.

Dussehra Festival: दशहरा की तैयारी शुरू हो गई है. रावण की सुसराल कहे जाने वाले मेरठ में तो एक सौ बीस फीट का रावण तैयार हो रहा है. इस बार उसी स्थान पर रामलीला का मंचन होगा जहां कभी रावण और मंदोदरी की मुलाकात हुई थी. इसीलिए मेरठ को रावण की सुसराल भी कहा जाता है.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. रावण का सुसराल कहे जाने वाले मेऱठ (Meerut) में इस बार बेहद हाईटेक रामलीला (Ramlila) का आयोजन किया जा रहा है. ख़ास बात ये है कि ये रामलीला उसी स्थान पर होगी जहां के बारे में मान्यता है कि कभी रावण और मंदोदरी इसी स्थान पर मिले थे. मान्यता है कि पहले इस स्थान पर तालाब हुआ करता था. जहां मंदोदरी आया करती थीं. फिर कुछ ही दूरी पर स्थित बिल्लेश्वर नाथ महादेव मंदिर में वो पूजन अर्चन के लिए आय़ा करती थीं. रामलीला कमेटी के अध्यक्ष पवन गर्ग का कहना है कि इस बार एक सौ बीस फीट का रावण तैयार किया जा रहा है. रावण का दहन तो हाईटेक तरीके से होगा ही रामलीला के मंचन में भी इंटरनेशनल कलाकार शिरकत करेंगे.

भैंसाली मैदान में आगामी छह अक्टूबर से रामलीला का मंचन शुरु हो जाएगा. इस बार रावण कुम्भकर्ण मेघनाद के साथा साथ कोरोना का भी दहन होगा. रावण का पुतला बनाने वाले कारीगर का कहना है कि इस बार रावण ऐसे अट्टहास करता नज़र आएगा जो शायद ही इससे पहले कहीं हुआ होगा. रावण का पुतला बनाने वाले कारीगर पिछले चालीस साल से इसी रामकाज में जुटे हुए हैं. रावण का पुतला बनाने वाले असलम भाई का कहना है कि जब तक सांस में सांस है वो रामकाज में जुटे रहेंगे.

मुख्यमंत्री ने भी रामलीला के मंचन को लेकर दिशा निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री की इस पहल का रामलीला कमेटी के लोग स्वागत करते नज़र आ रहे हैं. मेरठ में यूं तो हर वर्ष कुछ ख़ास अंदाज़ में रामलीला और रावण दहन का कार्यक्रम होता है, लेकिन इस बार हाईटेक तैयारी है.

Tags: Dussehra Festival, Meerut news, Ramlila Staged, Ravana Dahan, Ravana Dahan Story, Ravana Mandodari, Uttar pradesh news, दशहरा

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर