लाइव टीवी
Elec-widget

श्रमिकों के बच्चों को पढ़ने के लिए विदेश भेजेगी योगी सरकार!

Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: September 28, 2019, 9:34 PM IST
श्रमिकों के बच्चों को पढ़ने के लिए विदेश भेजेगी योगी सरकार!
बता दें, पूरे प्रदेश में श्रमिकों के बच्चों के लिए 18 आवासीय विद्यालय खोले जाने हैं. (सीएम योगी File Photo)

मेरठ (Meerut) पहुंचे श्रम विभाग (Labour Department) के अध्यक्ष रघुराज सिंह ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय (Atal Awasiya Vidyalaya) में श्रमिकों के बच्चों को कक्षा एक से लेकर कक्षा 12 तक निशुल्क शिक्षा दी जाएगी.

  • Share this:
मेरठ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (yogi government) श्रमिकों के बच्चों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. यूपी (UP) के मेरठ (Meerut) पहुंचे श्रम विभाग (Labour Department) के अध्यक्ष रघुराज सिंह (Raghuraj Singh) ने कहा कि योगी सरकार श्रमिकों के बच्चों को पढ़ने के लिए विदेश भेजेगी. उन्होंने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय (Jawahar Navodaya Vidyalaya) की तर्ज़ पर मेरठ मण्डल में भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के नाम पर अटल आवासीय विद्यालय (Atal Awasiya Vidyalaya) बनेगा.

मेरठ पहुंचे श्रम विभाग के अध्यक्ष रघुराज सिंह ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय में श्रमिकों के बच्चों को कक्षा एक से लेकर कक्षा 12 तक निशुल्क शिक्षा दी जाएगी. अगर विद्यार्थी को विदेश जाकर पढ़ाई करनी है तो उसका खर्चा भी सरकार उठाएगी. रघुराज सिंह ने शनिवार को इस संबंध में विभिन्न विभागों के साथ बैठक भी की. उन्होंने कहा कि नवोदय की तर्ज़ पर अटल आवासीय विद्यालय खोला जाएगा, ताकि श्रमिकों के बच्चे भी पढ़ सकें और आगे बढ़ सकें.

श्रम विभाग में अपना रजिस्ट्रेशन ज़रूर कराएं मजदूर
उन्होंने श्रमिकों से अपील कि वो श्रम विभाग में अपना रजिस्ट्रेशन ज़रूर कराएं. मात्र 100 रुपए में इन श्रमिकों का दस साल का रजिस्ट्रेशन होगा. इसके अलावा जीवन से लेकर मृत्यु तक श्रमिकों के लिए कई योजनाओं का ज़िक्र उन्होंने किया. ये सारी सुविधाएं श्रमिकों के परिवारवालों को मिल सकती हैं. बशर्ते श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन श्रम विभाग में कराए. उन्होंने श्रमिकों से अपील की कि वो अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाएं.

श्रमिकों के बच्चों के लिए 18 आवासीय विद्यालय खोले जाने हैं
बता दें, शासन ने श्रमिकों के बच्चों को बेहतर एवं नि:शुल्क शिक्षा देने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर आवासीय विद्यालय बनाए जाने का निर्णय लिया है. पूरे प्रदेश में श्रमिकों के बच्चों के लिए 18 आवासीय विद्यालय खोले जाने हैं. प्रथम चरण में एक मंडल में एक-एक अटल आवासीय विद्यालय खोला जाना है. नवोदय विद्यालय की तर्ज पर श्रमिकों के बच्चों के लिए खोला जाने वाला अटल आवासीय विद्यालय मेरठ मंडल में केवल बुलंदशहर में बनाया जाएगा. जिला प्रशासन ने कौंदू गांव में विद्यालय के लिए जमीन चिह्नित कर इसका प्रस्ताव कमिश्नर के पास भेज दिया है.

ये भी पढ़ें-
Loading...

बाढ़ पीड़ितों से बोले JDU सांसद- 'पहले 5 बार सांसद बनाओ, उसके बाद विकास करेंगे'

इमरान खान के बयान पर RSS ने ली चुटकी, कहा- 'बधाई हो' आपने हमें इतनी प्रसिद्धि दिलाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 28, 2019, 9:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com